Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: अब डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मीठा! बस करना...

BCC News 24: अब डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मीठा! बस करना होगा ये मामूली सा काम..

डायबिटीज मरीज अब मीठा खा सकते हैंं! यानी अब मरीजों को अपने मन को मारने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. हेल्दी डाइट के साथ मरीज एहतियात बरत कर मीठा खा सकते हैं. जानें टिप्स.

  • अब डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मीठा!.
  • करना होगा बस ये मामूली सा काम.
  • एहतियात बरत कर खा सकते हैं मीठा.

नई दिल्ली: आमतौर पर डायबिटीज मरीजों को मिठाई खाने के लिए मना किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज मरीज भी मिठाई खा सकते हैं. यानी अगर डायबिटीज मरीज को कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो आपको अपने मन को मारने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आप थोड़ी सी रणनीति के साथ समय-समय पर मीठा खाने वाली अपनी उत्सुकता को शांत कर सकते हैं. 

हेल्दी खाने के साथ खा सकते हैं मिठाई

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  आप अपनी डाइट में मिठाई शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको एक हेल्‍दी खाने की योजना बनानी होगी. तभी आप मिठाई खा सकते हैं. ध्यान रहे कि मीठा अधिक मात्रा में न हो. बता दें कि मिठाई आपके ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकती है और चीनी से भरपूर चीजें लेने से डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ सकता  है, लेकिन सही आहार के साथ इसको हल्की मात्रा में लिया जा सकता है. 

डायबिटीज के मरीज गाजर के हलवे का उठा सकते हैं लुत्फ

बता दें कि सर्दियों के मौसम में गाजर के हलवे के बिना सब कुछ अधूरा लगता है. ऐसे में गाजर के हलवे में मीठा होने के कारण ज्यादातर डायबिटीज रोगी इसका लुत्फ नहीं उठा पाते हैं, लेकिन ये मरीज गाजर को अच्छी मात्रा में टोंड दूध में सॉफ्ट होने तक उबालें और थोड़ा सा गुड़ डाल कर पकाएं. इसे वह हल्की मात्रा में खा सकते हैं.

घर पर बना कस्टर्ड करें ट्राई

इसके अलावा डायबिटीज मरीज घर पर बना कस्टर्ड खा सकते हैं. इसमें केला डालें, लेकिन चीनी बिल्‍कुल भी नहीं डालनी चाहिए. बता दें कि केला डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त विकल्प है, केले में चीनी और कार्ब्स होते हैं. लेकिन यह फाइबर से भरपूर होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. डायबिटीज रोगी केला खा सकते हैं, लेकिन बहुत कम मात्रा में उन्हें इसको खाना चाहिए.

ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं डायबिटीज के मरीज

वहीं मरीज प्रोटीन और स्वाद से भरपूर कम चीनी और कम मीठे वाली ग्रीक योगर्ट खा सकते हैं. यह रोगियों के लिए एक अच्‍छी मिठाई हो सकती है. ग्रीक योगर्ट में पारंपरिक दही की तुलना में अधिक प्रोटीन और कम कार्ब्स और कम शुगर होता है.

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. BCC NEWS 24.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular