Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़10 मार्च को 3200 करोड़ की NTPC आरईएल लिमिटेड की बरेठी सौर...

10 मार्च को 3200 करोड़ की NTPC आरईएल लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जापरियोजना की रखी जाएगी नींव…


नई दिल्ली (BCC NEWS 24): विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ0 वीरेंद्र कुमार 10 मार्च 2024 को मध्य प्रदेश में एनटीपीसी आरईएल लिमिटेड की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगे। मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले के बरेठी नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थित 630 मेगावाट की सौर परियोजना में 3,200 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। इस परियोजना के पूरा होने पर 3 लाख से अधिक घरों को
पर्याप्त बिजली मिलेगी। इसे यूएमआरईपीपी मोड-8 के अधीन एमएनआरई नवीकरणीय ऊर्जा पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

सतत बिजली उत्पादन की दिशा में बढ़ते इस कदम से यह परियोजना सालाना 12 लाख टन CO2 उत्सर्जन को कम करेगी, जिससे देश की जलवायु प्रतिबद्धताओं और हरित ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना के चालू होने से न केवल ग्रिड को हरित बिजली की आपूर्ति होगी, बल्कि लाभार्थियों के लिए सस्ती बिजली भी सुनिश्चित होगी।इसके साथ ही, इस क्षेत्र में परियोजना के निर्माण से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होने में मदद मिल रही है।

एनटीपीसी लिमिटेड 75+ गीगावॉट स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर यूटिलिटी है जो भारत में कुल बिजली मांग का 25% योगदान देती है। 2032 तक, एनटीपीसी अपनी गैर-जीवाश्म आधारित क्षमता को कंपनी के पोर्टफोलियो के 45-50% तक विस्तारित करना चाहता है जिसमें 130 गीगावॉट के कुल पोर्टफोलियो के साथ 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता शामिल होगी।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular