Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तरप्रदेशBCC News 24: BIG न्यूज़- यूपी का एक ऐसा मंदिर, जहां भक्त...

BCC News 24: BIG न्यूज़- यूपी का एक ऐसा मंदिर, जहां भक्त प्रसाद में चढ़ाते हैं मुर्गी के अंडे! जानें क्या है मान्यता

फिरोजाबाद के इस गांव में कई जिलों के लोग, यहां तक कि दिल्ली से भी भक्त आते हैं और उस मंदिर पर पूजा करते हैं, जहां मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ाए जाते हैं. दरअसल, यह मंदिर बाबा नगर सेन के नाम से जाना जाता है, जो कई सालों पहले स्थापित किया गया था…

उत्तरप्रदेश/फिरोजाबाद: क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में एक ऐसा अनोखा गांव हैं, जहां मंदिर में अंडे फेंककर भगवान की पूजा की जाती है? जहां मंदिर पर चढ़ाए जाते हैं मुर्गी के कच्चे अंडे? जहां की जाती है पूड़ी-हलवे-लड्डू से पूजा? जहां बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य की मांगी जाती है मनोकामना? दरअसल हम उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के अनोखे गांव बिल्हेने की बात कर रहे हैं, जहां हजारों की तादाद में भक्तगण आते हैं…

बच्चों के स्वास्थ्य की मनोकामना करते हैं लोग
फिरोजाबाद के इस गांव में कई जिलों के लोग, यहां तक कि दिल्ली से भी भक्त आते हैं और उस मंदिर पर पूजा करते हैं, जहां मुर्गी के कच्चे अंडे चढ़ाए जाते हैं. दरअसल, यह मंदिर बाबा नगर सेन के नाम से जाना जाता है, जो कई सालों पहले स्थापित किया गया था. बताया जाता है कि यहां पूजा अर्चना करते हुए महिलाएं-पुरुष और बड़े-बूढ़े अपने परिवार के छोटे-छोटे मासूम बच्चों के स्वास्थ्य की कामना करते हैं. ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रहे. 

सैयद बाबा का स्थान होने की वजह से चढ़ाए जाते हैं अंडे
कहा जाता है कि अगर बच्चों को कोई बीमारी है, तो वह बाबा नगर सेन के मंदिर आकर हलवा पूड़ी लड्डू और अंडा चढ़ाएं, उसका भोग लगा कर अपने बच्चों के स्वास्थ्य की मनोकामना करें, तो वह पूरी हो जाती है. गांव बिल्हेने में काफी बरसों से बना हुआ मंदिर बाबा नगर सेन के नाम से प्रसिद्ध है, लेकिन यहां बाबा नगर सेन के साथ-साथ उनके सहपाठी भूरा मसान सैयद बाबा का भी स्थान है. इसलिए इस मंदिर पर हजारों की तादात में भक्तगण हलवा, पूड़ी, लड्डू, बताशे  के साथ-साथ अंडा भी चढ़ाते हैं. लोगों की मान्यता है कि यहां पूजा अर्चना करने से उनकी मनोकामना पूर्ण होती है.

डिस्क्लेमर: भारत मान्यताओं का देश है और किसी भी मान्यता को सही या गलत के चश्मे से नहीं देखा जाता. यह खबर भी उन्हीं मान्यताओं पर आधारित है. BCC NEWS 24.COM इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular