Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरचिरगा एल्यूमिनियम प्लांट का विरोध: लाठी-डंडों से लैस ग्रामीणों को समझाने बुलेट...

चिरगा एल्यूमिनियम प्लांट का विरोध: लाठी-डंडों से लैस ग्रामीणों को समझाने बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट पहनकर पहुंचे कलेक्टर-SP..

कलेक्टर-एसपी ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं माने। - Dainik Bhaskar

कलेक्टर-एसपी ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं माने।

सरगुजा// सरगुजा जिले के बतौली थाना क्षेत्र अंतर्गत चिरगा एल्यूमिनियम प्लांट का विरोध हजारों की संख्या में क्षेत्र के ग्रामीण कर रहे हैं। पिछले 3 दिनों से ग्रामीण लाठी-डंडों और तीर-धनुष से लैस होकर पहुंच रहे हैं। वहीं प्रदर्शनकारी ग्रामीणों को समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी बुलेट प्रूफ जैकेट और सिर पर हेलमेट पहनकर पहुंचे।

पुलिस–प्रशासन लगातार गांववालों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण प्लांट खुलने देने के लिए तैयार नहीं हैं। अभी भी गांव में तनाव की स्थिति है। किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए वहां पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। शनिवार को लाठी-डंडों से लैस ग्रामीणों को समझाने कलेक्टर, एसपी समेत अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी बुलेट प्रूफ जैकेट और हेलमेट पहनकर पहुंचे थे। राजस्व अधिकारी सीमांकन करने पहुंचे थे, लेकिन उग्र ग्रामीणों ने उन्हें रोक दिया। ऐसे में अधिकारियों को बैरंग लौटना पड़ा।

ग्रामीणों को समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी बुलेट प्रूफ जैकेट पहनकर पहुंचे।

ग्रामीणों को समझाने के लिए कलेक्टर और एसपी बुलेट प्रूफ जैकेट पहनकर पहुंचे।

चिरगा एल्यूमिनियम प्लांट को लेकर पिछले 4 साल से वहां के ग्रामीणों का विरोध जारी है। ग्रामीण वहां प्लांट खुलने नहीं देना चाहते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि प्लांट के लिए जिस जगह को चिन्हित किया गया है, वे उस पर वर्षों से काबिज हैं। प्लांट खुलने से क्षेत्र प्रदूषित होगा और लोग बीमार होंगे। पिछले 4-5 दिनों से चिरगा क्षेत्र में पुलिस-प्रशासन के दौरे बढ़ने से सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण लाठी-डंडों से लैस होकर विरोध करने लगे। मौके पर पहुंचने वाले अधिकारियों की कोई भी बात गांववाले मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

पिछले 3 दिनों से ग्रामीण लाठी-डंडों और तीर-धनुष से लैस होकर धरनास्थल पर पहुंच रहे हैं।

पिछले 3 दिनों से ग्रामीण लाठी-डंडों और तीर-धनुष से लैस होकर धरनास्थल पर पहुंच रहे हैं।

शनिवार को कलेक्टर, एसपी, एडिशनल एसपी, एसडीएम सहित अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी सीमांकन करने स्थल पर पहुंचे थे, लेकिन हाथ में तिरंगा व लाठी-डंडे लिए ग्रामीणों ने उन्हें रोक दिया। नारेबाजी के साथ ग्रामीणों का विरोध-प्रदर्शन देर शाम तक जारी रहा।

कलेक्टर बोले- हम कंपनी के नहीं शासन के प्रतिनिधि

सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि प्रशासन द्वारा एल्यूमिनियम प्लांट स्थल का सीमांकन करने शनिवार का दिन तय किया गया था। हमें पता चला कि वहां करीब 4000 ग्रामीण लाठी-डंडे व सभी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र लेकर जुटे हैं और काफी उग्र हैं। इसके बाद भी हमने तय किया कि हम किसी भी तरह के हथियार लेकर नहीं जाएंगे। हमने वहां पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।

ग्रामीणों ने कहा कि हम प्लांट का लंबे समय से विरोध कर रहे हैं, प्लांट खुलने देना नहीं चाहते, हम हाईकोर्ट तक भी जा चुके हैं। कलेक्टर-एसपी ने ग्रामीणों को समझाया कि हम किसी कंपनी के प्रतिनिधि नहीं हैं, बल्कि शासन की ओर से आए हैं। शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन कराना हमारा काम है। क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे शिविर का भी ग्रामीण विरोध कर रहे हैं, उन्हें लगता है कि ये सब कंपनी करा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular