Tuesday, June 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- एनटीपीसी सीपत में हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत...

BCC News 24: CG न्यूज़- एनटीपीसी सीपत में हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत कविता पाठ एवं वर्ग पहेली प्रतियोगिता का आयोजन

बिलासपुर (BCC NEWS 24): एनटीपीसी सीपत स्टेशन में राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार एवं कार्यालयीन कार्यों में प्रयोग को बढ़ावा देने दिनांक 14 सितंबर से 29 सितंबर 2022 तक हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कर्मचारियों, गृहणियों, एवं छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में संस्कृति क्लब में बच्चों के लिए कविता पाठ का आयोजन किया गया। बच्चों ने इस आयोजन में बहुत रुचि ली और उत्साहपूर्वकभागीदारी दिखाई। श्री लवेश गिरि और श्री शिवनाथ, बाल भारती पब्लिक स्कूल के अध्यापक, इस प्रतिस्पर्धा में निर्णायक मंडल के रूप में उपस्थित रहे। इसके अलावा को क्षेत्रीय ज्ञानार्जन संस्थान में कर्मचारियों के लिए वर्ग पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों ने बड़ी संख्या में उत्साह के साथ भाग लिया।

मुख्य महाप्रबंधक, श्री घनश्याम प्रजापति ने सभी से सरल व सहज हिन्दी का प्रयोग करने कीअपील करते हुए कहा कि, “विविधता से परिपूर्ण भारत देश में विभिन्न संस्कृतियों की तरह भिन्न-भिन्न भाषाएं भी है। जिस प्रकार धागा मोतियों को पिरोकर एक माला का निर्माण करता है, उसी प्रकार हिंदी भारत की विभिन्न भाषाओं को आपस में जोड़ती हुई एक सुदृढ भाषा परिवार का सृजन करती है। हिंदी देश की संपर्क भाषा होने के साथ-साथ हमारी सांस्कृतिक विरासत की वाहक है।”

हिंदी हमारे देश की राजभाषा है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिन्दी केन्द्र सरकार की आधिकारिक भाषा होगी और इसी निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular