Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- रेल बजट.. बिलासपुर जोन के लिए 8063 करोड़...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- रेल बजट.. बिलासपुर जोन के लिए 8063 करोड़ रुपए, राजहरा-जगदलपुर लाइन को 500 करोड़, नवा रायपुर के लिए भी पैसे

रायपुर: केंद्रीय बजट में रेलवे ने नवा रायपुर में केंद्री से धमतरी तक ब्राड गेज के लिए 115 करोड़ रुपए का प्रावधान कर दिया है। इससे नवा रायपुर में धीमी रफ्तार से चल रहे रेलवे लाइन के काम में रफ्तार आएगी। यही नहीं, दल्लीराजहरा से अंतागढ़ होकर जगदलपुर तक रेलवे लाइन के लिए भी 500 करोड़ रुपए रखे गए हैं।

इस लाइन के पूर्ण होने के बाद रायपुर-दुर्ग से जगदलपुर सीधे ही रेलवे लाइन से जुड़ जाएगा। साथ ही रावघाट से भिलाई स्टील प्लांट को कच्चा लोहे की सप्लाई में आसानी होगी। अफसरों के मुताबिक इस बार रेलवे बजट में अलग-अलग योजनाओं के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) को 8063.77 करोड़ दिए गए हैं।

देश का रेल बजट भी 1 फरवरी को पेश किया गया था, जिसका ब्योरा अब रेलवे अफसरों को मिला है। दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे (बिलासपुर जोन) में रायपुर, बिलासपुर व नागपुर मंडल आते हैं। 8063 करोड़ रुपए तीनों जोन में बंटेंगे। लेकिन इस बार बिलासपुर जोन को नई लाइनों के निर्माण के साथ-साथ अन्य मदों के लिए भी अच्छा बजट मिला है। इसमें नवा रायपुर रेललाइन और उसका धमतरी तक विस्तार है। रेलवे ने पहले बार केंद्री से अभनपुर होकर धमतरी तक करीब 67.20 किमी ब्राड गेज लाइन के लिए बजट का प्रावधान किया है। मंदिरहसौद से नया रायपुर तक 20 किमी लाइन बिछ रही है। अभी रायपुर से धमतरी की कनेक्टिविटी केवल सड़क मार्ग से ही है।

235 किमी नई रेलवे लाइन बिछाने का काम जारी
दल्लीराजहरा से रावघाट होते हुए जगदलपुर तक 235 किमी नई रेलवे लाइन बिछाने का काम चल रहा है और पटरियां अंतागढ़ तक पहुंच गई हैं। इसके 12 किमी पहले केंवटी स्टेशन तक पैसेंजर ट्रेन भी चलाई जा रही है। जगदलपुर की ओर से भी रेलवे लाइन बनाई जा रही है। इसी लाइन के लिए बजट में वर्ष 2022-23 के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

जिन कार्यों के लिए बजट मिला है, उससे रुके हुए कार्य या जो कार्य चल रहे हैं, उसमें गति आएगी। यात्रियों की सुविधा भी बढ़ जाएगी।-डॉ. विपिन वैष्णव, सीनियर डीसीएम रायपुर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular