Tuesday, April 30, 2024
Homeछत्तीसगढ़RAIPUR BIG NEWS- फोम फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 12...

RAIPUR BIG NEWS- फोम फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 12 से अधिक गाड़ियां मौके पर…फैक्ट्री के रिहायशी इलाके में होने से प्रशसान की बड़ी टेंशन

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मोवा इलाके के फोम फैक्ट्री में शाम करीब साढ़े 6 बजे भीषण आग लग गई. अभी करीब 4 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. जिस कारण आग आस-पास के गोदामों में तेजी से फैल रही है. दमकल की 12 से अधिक गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए रेस्क्यू कर रही है. इस रिहायशी इलाके में करीब 8 ज्वलनशील फैक्ट्रियां संचालित हो रही है. जिससे खतरा और बढ़ गया है. इसलिए समय पर आग बुझाना जरूरी हो गया है. इसके अलावा पुलिस प्रशासन और नगर निगम की टीम मौके पर मौजूद है.

रहवासी इन फैक्ट्रियों का कर रहे विरोध

इस मामले में स्थानीय रहवासियों का कहना है कि रेजिडेंशियल एरिया में पिछले 10 साल से ज्वलनशील पदार्थों की फैक्ट्रियां संचालित हो रही है. इन फैक्ट्रियों का लगातार विरोध किया जा रहा है. बावजूद इसके यहां से फैक्ट्रियों को बंद नहीं कराया गया है. इसी का नतीजा देखने को मिला कि आस-पास के 5 हजार लोग खतरे में जी रहे हैं.

रिहायशी इलाकों तक फैलने का खतरा

फोम फैक्ट्री में आग लगने से आस-पास के इलाके में अफरा-तफरी का माहौल हो गया है. आग लगने से कई किलोमीटर तक काला धुंए का गुब्बार नजर आ रहा है. आग इतनी भयानक है कि उसकी लपटें दूर-दूर तक दिखाई दे रही है. आग के रिहायशी इलाकों तक फैलने का खतरा बना हुआ है. जिसे देख रहे लोग दहशत में आ गए. हालांकि आग लगने की वजह सामने नहीं आ पाई है. फिलहाल दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है.

पहले ऑयल फैक्ट्री में लगी थी आग

इससे पहले 21 मई को रायपुर के भनपुरी स्थित कोलंबिया कैमिकल फैक्ट्री (ऑयल) में भीषण आग लगी थी. इस आग को बुझाने के लिए दमकल की 8 गाड़ियां और अंतरराष्ट्रीय फायर ब्रिगेड पैंथर की मदद ली गई थी. अंतरराष्ट्रीय स्तर की फायर ब्रिगेड की गाड़ी पैंथर में करीब 250 फीट तक पानी और फोम छिड़काव की क्षमता है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular