Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाRaipur News: वेंटिलेटर सुधारने में लापरवाही, मरीज की मौत... मेकाहारा ICU की...

Raipur News: वेंटिलेटर सुधारने में लापरवाही, मरीज की मौत… मेकाहारा ICU की घटना, परिजन बोले- मरम्मत के दौरान तकनीशियन ने हटाया वेंटिलेटर का पाइप

RAIPUR: रायपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल में वेंटिलेटर सुधारने के दौरान लापरवाही में एक महिला मरीज की जान चली गई। इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें एक तरफ तकनीशियन वेंटिलेटर की मरम्मत कर रहे थे तो वहीं पास में ही बेड पर मरीज से लिपट कर परिजन रोते रहे।

मेकाहारा में हुई इस घटना के बाद इसकी शिकायत रायपुर कलेक्टर से भी गई है। कलेक्टर ने मामले में जांच कराने का आश्वासन शिकायतकर्ताओं को दिया है। भाठापारा में रहने वाले राजा तिवारी ने बताया कि उनकी रिश्तेदार अनीता शर्मा का अंबेडकर अस्पताल में इलाज कराने के लिए 25 जनवरी की सुबह 3 बजे भर्ती कराया गया था। अनिता शर्मा को हार्ट और थायराइड की परेशानी थी।

अनीता शर्मा की मौत के बाद शव से लिपट कर रोते हुए परिजन।

अनीता शर्मा की मौत के बाद शव से लिपट कर रोते हुए परिजन।

वेंटिलेटर से हो रहा था गैस रिसाव

25 जनवरी की शाम चार बजे अनीता शर्मा को एम-1 आईसीयू में शिफ्ट किया गया था। यहां पर उनकी देख रेख में लगे अस्पताल स्टाफ ने 26 जनवरी को उनके परिजनों को एक इंजेक्शन बाहर से लाने के लिए कहा। जिस डॉक्टर ने इंजेक्शन लाने के लिए कहा था, उसने यह भी कहा था, कि इसे लगाए बिना इनकी तबीयत में सुधार नहीं हो सकता।

परिजनों ने दो दिन तक लेवोथायरोक्सिन इंजेक्शन की तलाश की, लेकिन वो नहीं मिला। इसी बीच 28 जनवरी को मरीज अनीता शर्मा को लगाए वेंटिलेटर से गैस रिसाव होने लगा। परिजनों ने मौके पर मौजूद स्टाफ को इसकी सूचना दी और तकनीशियन को बुलाने के लिए कहा।

आईसीयू रूम में ही वेंटिलेटर मशीन सुधारते तकनीशियन।

आईसीयू रूम में ही वेंटिलेटर मशीन सुधारते तकनीशियन।

‘तीन घंटे देरी से पहुंचा तकनीशियन’

परिजनों का आरोप है, कि सूचना देने के तीन घंटे बाद तकनीशियन पहुंचा। तकनीशियन ने अनीता शर्मा के शरीर से वेंटिलेटर पाइप हटा दिया और साइड में मशीन को खिसका कर मरम्मत करने लगा। वेंटिलेटर हटने से अनीता शर्मा की तबीयत बिगड़ी और कुछ देर बाद ही उनकी मौत हो गई।

घटना के बाद अस्पताल प्रबंधन के जिम्मेदारों ने अनीता शर्मा काे मृत घोषित कर दिया और परिजनों को बॉडी लेकर जाने कह दिया।

‘पास बेड खाली पड़ा था, मरीज को शिफ्ट कर सकते थे’

परिजनों के मुताबिक एम-1 आईसीयू में जिस वक्त अनीता शर्मा का वेंटिलेटर पाइप से गैस लीक हुआ था। इस दौरान वहां पर एक बेड खाली पड़ा हुआ था। अनीता के परिजनों ने मौके पर मौजूद स्टाफ से अनीता को दूसरी बेड में शिफ्ट करने की अपील की थी।

इस अपील के बाद भी वहां पर मौजूद स्टाफ ने उनकी बात को अनसुना कर दिया। जिस वक्त तकनीशियन पाइप हटाकर मशीन बना रहा था. उस दौरान भी परिजनों ने आपत्ति की थी। इस आपत्ति को तकनीशियन ने अनसुना कर दिया और लापरवाही बरत दी।

जांच के लिए लिखी चिट्‌ठी

अनीता शर्मा की मौत के मामले में हुई लापरवाही काे लेकर डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल प्रबंधन ने मामले में जांच बिठाई है। अंबेडकर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसबीएस नेताम ने दैनिक भास्कर से चर्चा के दाैरान कहा, कि संबंधित विभागों को पत्राचार किया है। वहां से रिस्पॉन्स अब तक नहीं आया है। मेडिसिन डिपार्टमेंट का मामला है। वहां से जानकारी आने के बाद बताऊंगा।

युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव आसिफ खान ने मामले में निश्पक्ष जाचं की मांग की है।

युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव आसिफ खान ने मामले में निश्पक्ष जाचं की मांग की है।

युवा कांग्रेस ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

इस पूरे मामले में युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने रायपुर कलेक्टर से मुलाकात की है। रायपुर कलेक्टर से मुलाकात के दौरान युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव आसिफ खान ने मामले में जांच कराने और लापरवाही करने वाले डॉक्टर, स्टाफ और तकनीशियन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मामले में निष्पक्ष जांच नहीं होने पर युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ने अस्पताल परिसर में उग्र आंदोलन करने की बात कही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular