Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारायपुर: मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने 'स्वीप महिला कार रैली'...

रायपुर: मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने ‘स्वीप महिला कार रैली’ का आयोजन…

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने किया कारों के काफिले का नेतृत्व
  • उत्कृष्ट मतदान संदेश के साथ सजी कारों को पुरस्कृत किया गया

रायपुर: मतदाता जागरूकता कार्यक्रम “स्वीप“ के अंतर्गत आज रायपुर में महिला कार रैली का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले सहित सैकड़ों महिला कार चालकों ने इसमें हिस्सा लिया। महिला कार रैली के काफ़िले में उत्कृष्ट सजावट व संदेशों के साथ शामिल कारों के महिला चालकों को सम्मानित भी किया गया। कार रैली के माध्यम से मतदाताओं को 17 नवम्बर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन में मतदान की अपील की गई। आयोजन में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों सहित रायपुर जिला प्रशासन के सभी विभागों, स्थानीय स्वयंसेवियों एवं सामाजिक संगठनों की महिला पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

सी.ई.ओ. श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने थामी जीप की स्टीयरिंग

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने कार रैली में खुद स्टीयरिंग थामकर काफ़िले को लीड किया। रैली के दौरान उनके साथ जीप में सवार महिलाएं पूरे रास्ते भर लाउड स्पीकर पर मतदाताओं से 17 नवम्बर को मतदान अवश्य करने की अपील करते हुए दिखीं।

बी.टी.आई. ग्राउंड में सुबह से लगी कारों की लंबी लाइन

स्वीप कार रैली के लिए महिलाओं में खासा उत्साह दिखा। महिलाएं अपने कार की स्वयं सजावट कर सुबह से बी.टी.आई. ग्राउंड पहुंचने लगी थीं। महिलाओं के साथ उनके परिजन और सहेलियां भी कारों में सवार थीं, जो महिला कार चालकों का उत्साहवर्धन कर मतदाता जागरूकता का संदेश दे रही थीं।

पारंपरिक वेशभूषा में कार रैली में शामिल होने पहुंची महिलाएं

महिलाओं ने अपनी कार को आकर्षक सजावट देने के साथ ही स्वयं भी पारंपरिक पोशाक में रैली में शामिल हुईं। छत्तीसगढ़ी वेशभूषा के साथ ही महिलाएं महाराष्ट्रियन, बंगाली, ओड़िसी, दक्षिण भारतीय, गुजराती पारंपरिक पोशाक व पगड़ी पहनकर वीरांगनाओं की तरह इस रैली में पहुंची। महिलाएं बी.टी.आई. ग्राउंड में निर्वाचन गीत “मैं भारत हूँ…“ पर नृत्य व जुम्बा कर मतदान का संदेश देते दिखीं।

80 वर्षीय अख्तर कुरैशी के साथ चला राष्ट्रध्वज

लंबे समय से लकवाग्रस्त अख्तर कुरैशी भी कार रैली के दौरान मतदान के लिए सभी को प्रेरित करने पहुंचे। 80 बरस के अख्तर अपने साथ राष्ट्रध्वज लेकर इस रैली में शामिल हुए। सी.ई.ओ. श्रीमती कंगाले ने उनके हौसले की सराहना करते हुए उन्हें न केवल कार रैली में अपने साथ शामिल कीं, बल्कि उन्हें कार रैली के समापन स्थल साइंस कॉलेज मैदान में सम्मानित भी किया।

ई-कार व ई-रिक्शा की कार रैली में रही धूम

स्वीप महिला कार रैली में रोल्स रॉयस जैसी विंटेज कार, खुली जिप्सी, जीप के साथ इलेक्ट्रॉनिक कार व ई-रिक्शा सहित लगभग 200 कारें शामिल हुईं। उत्कृष्ट कार सजावट व संदेश के लिए श्रीमती अनुपमा तिवारी को प्रथम पुरस्कार, ई-कार व ई-रिक्शा को द्वितीय व तृतीय पुरस्कार मिला। सी.ई.ओ. श्रीमती कंगाले ने इन महिलाओं को पुरस्कृत कर सभी की सक्रिय सहभागिता के लिए सराहना की।  

रैली में शामिल हुआ शहर

रैली में भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, नगर निगम के कमिश्नर श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री अबिनाश मिश्रा, सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्री संजय शर्मा, नगर निगम के अपर आयुक्त श्री अभिषेक अग्रवाल और जिला पंचायत के अपर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.के. जोशी सहित जिला प्रशासन, पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगर निगम, स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास सहित सभी विभाग शामिल हुए। रैली में प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री दामू अंबेडारे व कई स्वयंसेवी संस्थाओं व सामाजिक संगठनों के महिला पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। सभी ने एक स्वर में 17 नवम्बर को मतदान अवश्य करने की अपील नागरिकों से की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular