Thursday, May 9, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 अवार्ड समारोह में निकायों के...

BCC News 24: CG न्यूज़- स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 अवार्ड समारोह में निकायों के प्रतिनिधियों को दिल्ली बुलावा.. छत्तीसगढ़ में 13 निगम-पालिकाओं को स्वच्छता का अवार्ड मिलना तय, राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू के हाथों होंगे सम्मानित

रायपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के पुरस्कारों की घड़ी आ गई है। 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को होने वाले अवार्ड समारोह में छत्तीसगढ़ के 13 निकायों रायपुर, पाटन, भिलाई चरौदा, कवर्धा, जशपुर, चिरमिरी, पाटन, भटगांव (बलौदाबाजार), खोगापानी, अकलतरा, बलरामपुर, विश्रामपुर और माना के प्रतिनिधियों को इस समारोह में दिल्ली बुलाया गया है, अर्थात इन्हें किसी न किसी कैटेगरी में स्वच्छता अवार्ड मिलना तय है।

स्वच्छता अवॉर्ड सेरेमनी में 1 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू उपस्थित होंगी, जो अलग-अलग केटेगरी में टॉप निकायों को अवॉर्ड देंगी। रायपुर के निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने भास्कर से बातचीत में अवॉर्ड के लिए बुलाए जाने की पुष्टि की है। बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल ने भी अवार्ड पुष्टि की है।

प्रदेश के 14 नगर निकायों के आयुक्त और कुछ नगरपालिका परिषदों के सीएमओ समेत कुल 50 अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली जा रहा है। सभी 29-30 सितंबर को दिल्ली में होने वाली वर्कशॉप में शामिल होंगे। यह वर्कशॉप स्वच्छ भारत मिशन से ही जुड़ी हुई है। नगरीय निकाय विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी. ने निकायों को दिल्ली बुलाए जाने की पुष्टि की है।

पहली बार 3 दिन का समारोह, 2 दिन की वर्कशॉप, 1 अक्टूबर को अवॉर्ड

  • 2021 में राष्ट्रीय स्तर पर रायपुर की स्थिति
  • गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग- पहली बार 3 स्टार रेटिंग मिली।
  • फास्टेट मूविंग कैपिटल- सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली राजधानी में प्रथम स्थान।
  • सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज- चौथे स्थान पर रहा, यह चैलेंज पहली बार आयोजित हुआ।
  • स्वच्छता सर्वेक्षण 2021- देश में छठवां स्थान, 2020 में 21वें स्थान प्राप्त हुआ था।
  • सभी कैटेगरी में अवार्ड- 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले 5 शहरों को तीन कैटेगरी (गारबेज फ्री, सफाई मित्र चैलेंज, स्वच्छता सर्वेक्षण) में अवार्ड मिला, जिसमें रायपुर चौथे स्थान पर रहा।

रायपुर, पाटन, चरौदा, कवर्धा, जशपुर, बलौदाबाजार, चिरमिरी, खोगापानी, अकलतरा, बलरामपुर और माना के प्रतिनिधियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित कर सकती हैं 1 अक्टूबर को

7500 अंकों की परीक्षा

सर्विस लेवल प्रोग्रेस में 3000 अंक
ये नंबर कचरे से सेग्रीगेशन, कचरा प्रोसेसिंग, डिस्पोजल व सफाई मित्र चैलेंज में मिलेंगे।

सर्टिफिकेशन के लिए 2250 अंक
इसमें 1250 अंक, ओडीएफ प्लस, डबल प्लस और वॉटर प्लस के 1,000 अंक हैं।

सिटीजन वाॅइस के लिए 2250 अंक
इसमें फीडबैक, स्वच्छता एप, रिस्पांस, वॉइस ऑफ फ्रीडम, फाइटर्स, इनोवेशन के नंबर।

रायपुर इस बार बेहतर
फीडबैक जनता द्वारा स्वयं से दिए गए हैं, कितने इसका कोई रिकॉर्ड निगम के पास नहीं है। हालांकि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, नालियों, बाजारों व सड़कों की सफाई पहले से बहुत बेहतर हुई है।

एसटीपी, सफाई में कटे थे नंबर- सर्वेक्षण 2021 में एसटीपी के 600 अंक थे, जो पूरे कट गए थे। इस बार अंक नहीं कटेंगे। सफाई के लिए मशीनों के इस्तेमाल इस इस बार नंबर बढ़ सकते हैं।

प्रदेश को 2021 में मिला था स्वच्छ राज्य का दर्जा
पिछले साल यानी 2021 में प्रदेश के साथ-साथ स्वच्छता के लिए अंबिकापुर, भिलाई-चरोदा, बिलासपुर, चिरमिरी, कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, दुर्ग को भी अवॉर्ड मिले थे।

मार्कशीट: रायपुर को 2021 में कुल 6000 अंकों में से मिले थे 4400 नंबर। इस वजह से देश में छठवीं रैंकिंग रही। इस बार अर्थात 2022 में स्पर्धा 7500 अंकों की हैं। रायपुर को छह हजार से ज्यादा नंबर की उम्मीद।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular