Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: KORBA- बांगो बांध के आस-पास की खूबसूरती राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानचित्र...

BCC News 24: KORBA- बांगो बांध के आस-पास की खूबसूरती राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर होगी स्थापित.. छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल कर रहा तैयारी; सतरेंगा, बुका और गोल्डन आईलैंड के अलावा 20 से अधिक आकर्षक टापू मौजूद, क्रूज चलाने की भी योजना

पहले पहुंचे 133 एकड़ के बोड़नाला टापू में

कोरबा (BCC NEWS 24): बांगो बांध के कैचमेंट एरिया की खूबसूरती को छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित करने की तैयारी में जुट गया है। 20 किमी के इस पूरे जल क्षेत्र में सतरेंगा, बुका और गोल्डन आईलैंड (टापू) तो हैं ही इसके अलावा यहां छोटे-बड़े 20 से अधिक आकर्षक टापू हैं। पर्यटन मंडल के विशेषज्ञों ने टापुओं का सर्वे शुरू कर दिया है।

मंडल के ऑपरेशन हेड दिलीप आचार्य के नेतृत्व में राजस्व, वन और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने सर्वे कर पहले विकसित करने बोड़नाला आईलैंड को चुना है। यह 133 एकड़ का है और घने पेड़ों से घिरा है। इसे सुरक्षित मानते हुए वाटर एक्टीविटी शुरू करने का प्लान है।

पर्यटन मंडल के अफसरों ने बताया कि मंडल ने कलेक्टर कोरबा से गोल्डन आईलैंड के पास जगह मांगी थी। मगर अभी उस पर स्वीकृति नहीं मिली है। अभी केवल बोड़नाला आईलैंड की जमीन के आवंटन की जानकारी प्राप्त हुई है। इसीलिए यहां की प्लानिंग पहले की जा रही है।

सतरेंगा में रुक सकेंगे पर्यटक, यहां से क्रूज से यात्रा
अभी जो प्लान बन रहा है, उसके मुताबिक पर्यटकों के रुकने की व्यवस्था सतरेंगा में की जाएगी क्योंकि यहां सड़क मार्ग से पहुंचना आसान है। यहां से क्रूज के जरिए पर्यटकों को बुका और बोडनाला आईलैंड तक ले जाया जाएगा। बुका में खान-पान और कुछ समय स्टे करवाया जाएगा। उसके बाद वॉटर एक्टिविटी के लिए बोड़नाला ले जाया जाएगा। यहां से बांगों के अंतिम छोर गोल्डन आईलैंड तक जाने के बाद पर्यटन दो घंटे में वापस सतरेंगा पहुंच जाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular