Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- जांजगीर में बढ़ रहा डायरिया का खतरा.....

BCC News 24: CG न्यूज़- जांजगीर में बढ़ रहा डायरिया का खतरा.. 7 नए मरीज मिले, 45 हुई संख्या, गंदा पानी पीने की वजह से समस्या; हेल्थ विभाग ने शुरू किया सर्वे

छत्तीसगढ़: जांजगीर जिले में मौसम के बदलने के साथ ही डायरिया का खतरा बढ़ गया है। यहां 7 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद यह संख्या बढ़कर 45 तक पहुंच गई है। मरीजों के बढ़ती संख्या के मद्देनजर हेल्थ डिपार्टमेंट भी अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे करना शुरू कर दिया है। मामला बलौदा नगर पंचायत का है।

दरअसल, हफ्तेभर पहले बलौदा में ये समस्या शुरू हुई थी। शुरुआती दिनों में कुछ ही मरीजों को उल्टी दस्त की दिक्कत थी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में भर्ती कराने पर पता चला कि इन्हें डायरिया की समस्या है। जिसके बाद धीरे-धीरे और मरीज बढ़ने लगे थे। अब मंगलवार को की गई जांच में 7 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 3 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घर-घर जाकर सर्वे कर रहा है स्वास्थ्य विभाग।

घर-घर जाकर सर्वे कर रहा है स्वास्थ्य विभाग।

3 वार्डों में सबसे ज्यादा दिक्कत

बताया गया डायरिया बलौदा नगर पंचायत के वार्ड नंबर 3, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 में फैल चुका है। सबसे ज्यादा मरीज 3, 7 और 10 में मिले हैं। कहा जा रहा है कि यहां पीने के पानी गंदा है। पानी सप्लाई के लिए लगाई गई पाइप में कई जगह लीकेज मिले हैं। बारिश होने के कारण पानी में गंदगी की समस्या और बढ़ गई है।

PHE ‌विभाग ने लिया सैंपल

इधर, हेल्थ डिपार्टमेंट भी अलर्ट मोड पर है। डिपार्टमेंट ने घर-घर जाकर सर्वे शुरू कर दिया है। शुरुआती लक्षण मिलने पर दवाई दी जा रही है। यहां कैंप लगाने की भी तैयारी है। वहीं PHE ‌‌विभाग भी इस समस्या के बाद बलौदा पहुंचा था। विभाग ने यहां के पानी का सैंपल लिया है। जिसकी रिपोर्ट 24 से 48 घंटे के बाद आएगी।

कुछ मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कुछ मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पानी उबालकर पीने की सलाह

इस मामले में बीएमओ डॉ. श्रीकेश गुप्ता का कहना है कि मरीजों को दवाई दी जा रही है।.लोगों को गरम भोजन खाने और पानी उबालकर पीने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सभी मरीज, हेल्थ टीम की निगरानी में हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular