Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- रिश्वत कांड में अफसरों को बचाने का खेल!.....

BCC News 24: छत्तीसगढ़- रिश्वत कांड में अफसरों को बचाने का खेल!.. टीचरों की पोस्टिंग में रिश्वत मांगने वाला था शिक्षक नेता, रसूख इतना की जेल की बजाए गया अस्पताल

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में शिक्षकों की पोस्टिंग घोटाला मामले में आरोपी योगेश पांडेय सर्व शिक्षक संघ का प्रदेश संगठन मंत्री भी रहा है। उसका राजनीतिक और प्रशासनिक रसूख के दावा भी सामने आया है। यही वजह है कि शनिवार को उसकी गिरफ्तारी के बाद उसे जेल भेजने के बजाए CIMS अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। ऐसे में अब इस रिश्वत कांड में विभाग के अफसरों को बचाने का खेल भी शुरू हो गया है। इधर, पुलिस इस मामले में अब एक कंप्यूटर ऑपरेटर को दबोचने की तैयारी में है।

मुख्य आरोपी टीचर नंदकुमार साहू अपने आप को अफसरों से पहुंच होने का दावा कर मनचाही जगहों पर पोस्टिंग के लिए 90 हजार रुपए की डिमांड कर रहा था। इस खबर के बाद शिक्षा विभाग के अफसरों की नींद उड़ गई। IG रतनलाल डांगी के निर्देश पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की थी। पुलिस की साइबर सेल की मदद से शिक्षक नंदकुमार साहू के मोबाइल की जांच की गई। तब सर्व शिक्षक संघ के पूर्व प्रदेश संगठन मंत्री योगेश पांडेय का नाम भी सामने आया। जांच के बाद शुक्रवार शाम पुलिस ने दोनों शिक्षक को पकड़कर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

जेल की जगह पहुंचा अस्पताल

बताया जा रहा है कि शिक्षक नेता योगेश पांडेय की राजनीतिक और प्रशासनिक रसूख के चलते उसे कोर्ट में पेश करने के बाद जेल की बजाए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। कोर्ट को मेडिकल रिपोर्ट के साथ बताया गया कि उसका ब्लडप्रेशर लो हो गया है। लिहाजा, कोर्ट ने उसे CIMS अस्पताल में भर्ती करने का आदेश दिया। मामले में गिरफ्तार आरोपी योगेश पांडे सोशल मीडिया में भी बड़े नेताओं के साथ अपनी तस्वीरें शेयर की थी।

पुलिस जांच पर भी सवाल
शिक्षक पोस्टिंग के इस भ्रष्टाचार में पुलिस की जांच पर भी सवाल उठने लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि सौदा करने वाले शिक्षक नंदकुमार साहू और योगेश पांडेय बिना किसी अधिकारी के सहयोग या मिलीभगत से पोस्टिंग कैसे करा सकते हैं। न तो दोनों नियुक्तिकर्ता अधिकारी हैं और न ही उनकी हस्ताक्षर से पोस्टिंग हो सकती है। दोनों आरोपी शिक्षक विभागीय अधिकारियों के मोहरा मात्र हैं। फिर भी पुलिस की जांच अभी तक उस दिशा में नहीं पहुंची है कि उन्हें लिस्ट कहां से और कैसे मिली। इस पूरे रिश्वत कांड में कौन-कौन अधिकारी शामिल हैं उनके नाम को भी उजागर नहीं किया गया है। हालांकि, पुलिस अफसर अभी जांच के बाद शिक्षा विभाग के अफसरों तक भी पहुंचने का दावा कर रहे हैं।

अब कंप्यूटर ऑपरेटर पर है पुलिस की नजर
पुलिस सूत्रों का कहना है कि पोस्टिंग घोटाले में योगेश पांडेय ने एक कम्प्यूटर ऑपरेटर के द्वारा सूची उपलब्ध कराने का दावा किया है। लेकिन, सिर्फ सूची उपलब्ध कराने से पोस्टिंग कैसे हो सकती है। फिर भी उसके बयान के आधार पर अब पुलिस उस कम्प्यूटर ऑपरेटर को आरोपी बनाकर गिरफ्तार करने की तैयारी में है। ऐसे में इस कांड में शिक्षक और कंप्यूटर ऑपरेटर की गिरफ्तारी कर मामले को दबाने और रफादफा करने की भी चर्चा है।

ऐसी क्या बीमारी की CIMS में नहीं मिल रहा इलाज आरोपी शिक्षक योगेश पांडेय को CIMS से रायपुर रेफर करने की बात कही जा रही है। CIMS बिलासपुर संभाग का सबसे मेडिकल कॉलेज है, जहां सभी गंभीर बीमारियों का उपचार संभव है। ऐसे में आरोपी योगेश पांडेय को मेडिकल कॉलेज अस्पताल रायपुर रेफर करने पर सवाल उठ रहा है। सवाल यह भी है कि उसे ऐसी क्या तकलीफ है, जिसका उपचार CIMS में नहीं हो सका। बताया जा रहा है कि बिलासपुर में मीडिया की नजरों से बचाने के लिए उसे रायपुर रेफर किया गया है। इस मामले में हमने CIMS अस्पताल के डीन डॉ. के.के सहारे से बात करने की कोशिश की थी। मगर उनसे बात संपर्क नहीं हो सका। इधर, सिविल लाइन TI शनिप रात्रे का कहना है कि आरोपी योगेश पांडेय की स्थिति सामान्य है। वह जानबुझकर अस्पताल में भर्ती रहने के लिए बीमार होने का बहाना बना रहा है। अब वह इलाज के लिए रायपुर जाना चाहता है। जबकि, CIMS में ही उसका इलाज संभव है।

पुलिस अफसर बोले-मोबाइल से खुलेगा राज

इधर, पुलिस अफसरों का कहना है कि अभी आरोपी योगेश पांडेय का बयान दर्ज किया गया है। उससे पूछताछ के बाद अब उसके मोबाइल का काल डिटेल्स खंगाला जाएगा। जिसके आधार पर शिक्षा विभाग और संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय के अफसरों की मिलीभगत की पड़ताल की जाएगी। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular