Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: महिला का पैर मंदिर में प्रवेश करने वाली जाली में फंसा.....

कोरबा: महिला का पैर मंदिर में प्रवेश करने वाली जाली में फंसा.. गैस कटर से ग्रिल काटकर निकाला गया; बुधवारी मुख्य मार्ग का मामला

कोरबा: शहर में बुधवारी मुख्य मार्ग पर मौजूद राम-जानकी मंदिर के पास एक महिला का पैर मंदिर में प्रवेश करने वाली जाली में फंस गया। सोमवार देर शाम महिला मंदिर के बगल में लगे स्वेटर की दुकान में खरीदारी करने के लिए आई थी। मवेशी को देख वो मंदिर की तरफ से जाने लगी, इसी दौरान उसका पैर जाली में फंस गया।

मंदिर की जाली में पैर फंसा हुआ देख आसपास के लोग भी वहां जमा हो गए। महिला ने बहुत कोशिश की, लेकिन उसका पैर जाली से नहीं निकल पाया। इसके बाद मोबाइल पर उसने अपने पति को घटना की सूचना दी। पति ने रेस्क्यू टीम के सदस्य योगेश कुमार साहू को कॉल किया। इसके बाद योगेश साहू ने मौके पर पहुंचकर गैस कटर से ग्रिल को काटा। तब जाकर महिला का पैर उसमें से निकला। दोनों पति-पत्नी इसके बाद तुरंत मौके से रवाना हो गए।

महिला का पैर फंसा हुआ।

महिला का पैर फंसा हुआ।

महिला की पहचान उजागर नहीं हो सकी है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि उन्होंने महिला को पहली बार दुकान में देखा था। उन्होंने महिला से उसका नाम और पता पूछने की कोशिश की, लेकिन उसने किसी की बात का कोई जवाब नहीं दिया। पति से भी पूछने पर उसने अपना नाम और पता नहीं बताया। महिला और उसके पति ने लोगों से वीडियो नहीं बनाने को भी कहा।हालांकि लोगों ने घटना का वीडियो बना लिया। आसपास के लोगों ने काफी सहयोग किया। लेकिन महिला का पैर निकलते ही वो तुरंत अपने पति के साथ वहां से चली गई। इधर लोगों ने किसी के साथ कोई बड़ी दुर्घटना टल जाने से राहत की सांस ली।

आसपास जमा भीड़।

आसपास जमा भीड़।

अक्सर असावधानी या दुर्घटनावश जाली, ग्रिल या लिफ्ट में पैर फंसने के मामले सामने आते रहते हैं। अभी 12 दिन पहले राजधानी रायपुर में लिफ्ट में पैर फंसने से एक व्यक्ति की जान चली गई थी। बुरी तरह से लिफ्ट में फंसे युवक को बचने तक का मौका नहीं मिला था। घटना शहर के थोक मार्केट डूमरतराई में हुई थी। 10 नवंबर को भनपुरी निवासी प्रकाश यादव नाम का युवक थोक मंडी में आया था। वो यहां माल एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर पहुंचाने वाली लोहे की खुली लिफ्ट में फंस गया था।

प्रकाश का पैर उस वक्त लिफ्ट की खाली जगह पर चला गया था, जब लिफ्ट नीचे की तरफ जा रही थी। लिफ्ट में फंसने की वजह से उसका प्रेशर प्रकाश के शरीर पर पड़ा और वो खींचता चला गया था। लिफ्ट के साथ ही युवक भी नीचे चला गया। उसके दोनों पैर फंस गए थे। वो निकलने का प्रयास करता रहा, मगर उसका सिर फर्श से टकरा गया था। उसके शरीर में मल्टीपल फ्रैक्चर भी हो गए थे और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया था।

10 नवंबर को युवक फंस गया था लिफ्ट में।

10 नवंबर को युवक फंस गया था लिफ्ट में।

सतर्कता हटी, दुर्घटना घटी

1. अधिकतर लोग फोन पर बात करने या हड़बड़ाहट में अपने आसपास की चीजों पर ध्यान नहीं देते, ऐसे में जाली, ग्रिल या फिर लिफ्ट में फंसने जैसे हादसे होते हैं। सड़क हादसों की भी ये एक बड़ी वजह है।

2. इसके अलावा लोग चल कहीं रहे होते हैं और देख कहीं रहे होते हैं, ऐसे में हमेशा हादसों की आशंका बनी रहती है। जब आप सड़क पर चलते हैं, तो हमेशा सामने देखें। वहीं सड़क क्रॉस करते समय अगल-बगल देखकर ही उसे पार करें।

3. लोग लापरवाहीवश अपने आसपास खुले हुए मेनहोल, निकली हुई कील, ग्रिल वाली सीढ़ी या फिर अन्य हादसों को न्योता देते चीजों को नहीं देख पाते और हादसों का शिकार हो जाते हैं।

लिफ्ट में बरतें ये सावधानी

1. लिफ्ट का बटन प्रेस करें और फिर दरवाजा खुलने के बाद सही से देखें, उसके बाद ही अंदर जाएं। कई बार लोग फोन पर बात करने के चक्कर में भी इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और हादसे हो जाते हैं।

2. लिफ्ट में घुसने से पहले देख लें कि उसमें पहले से ही अधिक लोग तो नहीं। ओवरलोड करने से भी लिफ्ट में टेक्निकल समस्या आ सकती है, बीच में ही लिफ्ट रुक सकती है।

3. यदि आप लिफ्ट में अकेले हैं और लिफ्ट अचानक बीच में ही रुक जाए, तो पैनिक ना हों। लिफ्ट में यदि अलार्म बटन लगा है, तो उसे प्रेस करें। कुछ लिफ्ट में हेल्पलाइन नंबर भी लिखा होता है। उस पर कॉल करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular