Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाचोरी 1.20 की और 42 लाख बरामद... ठेकेदार महिला के घर में...

चोरी 1.20 की और 42 लाख बरामद… ठेकेदार महिला के घर में अजीबोगरीब चोरी, घर में पैसों की बरसात होते देख बहन ने रची साजिश, सात गिरफ्तार

BILASPUR: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में चोरी का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। दिनदहाड़े ठेकेदार महिला के घर हुई चोरी के केस में पुलिस ने एक लाख 20 हजार रुपए के बजाए 42 लाख रुपए बरामद किया है। इस मामले में ठेकेदार की बहन समेत सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। अब ठेकेदार उन रुपयों को अपने घर से चोरी होने से इंकार कर रही है। ऐसे में पुलिस रुपयों को बरामद कर मामले की अलग से जांच कर रही है। पूरा मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है। SP संतोष सिंह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बीते रविवार को मंगला के अभिषेक विहार फेस 1 में रहने वाली सरोजनी साहू पति तुलसीराम (30) ठेकेदार हैं। वहीं, उसका पति PWD में कार्यरत हैं। उन्होंने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि वे परिवार के साथ वाटरपार्क गई थी। तभी उनके घर में दिनदहाड़े चोर घुस गए थे। चोरी की सूचना मिलने पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। इस दौरान ठेकेदार महिला ने बताया था कि घर से 20 हजार रुपए नगद और एक लाख रुपए कीमती ज्वेलरी चोरी गई है।

संदेहियों के पकड़े जाने पर खुला चौंकाने वाला राज
इस घटना के बाद पुलिस की टीम सीसीटीवी फुटेज की जांच की, तब कुछ संदेहियों की पहचान की गई। उनसे पूछताछ में पुलिस को चौंकाने वाली जानकारी मिली। चोरी की इस वारदात में सरोजनी साहू की बड़ी बहन रूकमणी साहू पति रामलाल साहू (50) नाम सरगना के रूप में सामने आया है। वह रतनपुर क्षेत्र के लखराम में रहती है।

मास्टर माइंड महिला सहित सात आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

मास्टर माइंड महिला सहित सात आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

सरगना पकड़ाई, तब मिला नोटों का जखीरा
जांच के दौरान पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त बाइक सहित अन्य युवकों की पहचान की। उन्हें पकड़कर पूछताछ करने के बाद सरोजनी साहू को भी पकड़ लिया। सरगना रूकमणी साहू के पकड़े जाने के बाद पता चला कि उसकी बहन सरोजनी के यहां बहुत पैसा रखा था। वह दूसरों के पैसों को घर में रखती थी। इसकी जानकारी होने पर उसने चोरी करने की योजना बनाई और अपने परिचित के युवकों को शामिल किया। पुलिस ने आरोपियों से करीब 42 लाख रुपए और गहने बरामद किया है।

अब रुपयों के घर से चोरी होने से इंकार कर रहीं महिला ठेकेदार
बड़ी मात्रा में रुपयों के बंडल बरामद होने व आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस ने सरोजनी साहू से पूछताछ की। तब वह सीधे तौर पर रुपयों को अपना होने से इंकार कर दी। उसने कहा कि उसके घर से इतनी बड़ी मात्रा में रुपए चोरी ही नहीं हुए हैं। ऐसे में बरामद रुपयों को धारा 102 के तहत संदिग्ध मानकर पुलिस अलग से जांच कर रही है। एसपी संतोष सिंह ने कहा कि आगे इस मामले की जांच में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।

चोरी करने सरगना के सहयोगी ने तीन युवकों को दिया था ठेका
पुलिस की पूछताछ में चोरी करने वाले रतनपुर के गिधौरी निवासी सुरज विश्वकर्मा पिता रामाधार विश्वकर्मा (22), सरकंडा के विशु श्रीवास पिता राजकुमार श्रीवासी (20) और गिधौरी के किशोरी लाल बंजारे पिता जोहन लाल बंजोर (25) ने बताया कि नगपुरा निवासी शिवदीप तिवारी ने उन्हें चोरी करने के लिए ठेका दिया था। उन्होंने बताया कि शिवदीप ने चोरी करने के लिए मकान की पहचान कराया और बोला कि चोरी करने पर उन्हें एक-एक लाख रुपए मिलेगा। इसके बाद तीनों आरोपी बन जाना और वह तीनों को जेल से जमानत छुड़ा लेगा।

मास्टर माइंड शिवदीप ने सगी बहन के साथ साजिश रचने दी जानकारी
चोरी के आरोपियों के बताए अनुसार पुलिस ने मास्टर माइंड शिवदीप तिवारी को भी दबोच लिया। पहले वह पुलिस को गुमराह करने लगा। सख्ती से पूछताछ करने पर वह टूट गया और ठेकेदार महिला की बहन रूखमणी साहू का नाम बताया। सरोजनी साहू की सगी बहन रूकमणी साहू ने बताया कि रूकमणी वन विभाग में ठेकेदारी का काम करती है जो अनाप सनाप पैसा कमाकर अपने घर में रखी है। उसे रुपयों की जरूरत थी, तब बहन से पैसे देने से मना कर दी, तब उसने चोरी करने का प्लान बनाया।

65 लाख की चोरी, दो सरगना अब भी हैं फरार
एसपी संतोष कुमार ने बताया कि महिला ठेकेदार की बहन रूकमणी साहू ने शिवदीप तिवारी, शिवनारायण साहू और गोलू कश्यप सहित अन्य युवकों के साथ मिलकर चोरी की योजना बनाई। इसके अनुसार चोरी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस के सामने गिरफ्तारी दिखानी थी। लेकिन, जब मामला खुला, तब पूरा गिरोह सामने आ गया। ऐसे में शिवनारायण और गोलू साहू एक बैग में रुपए लेकर फरार हो गए हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।

पुलिस को दिया ऑफर फिर भी नहीं बनी बात
पुलिस अफसरों ने बताया कि इस पूरे मामले का पर्दाफाश होने पर आरोपी पक्ष और ठेकेदार महिला ने पुलिस को ऑफर किया कि रुपयों की जब्ती शो न किया जाए। भले ही रुपयों को वो आपस में मिलकर बांट लें। उन्हें सिर्फ एफआईआर में दर्ज रुपए और गहने ही लौटा दें। ऐसा इसलिए कहा जा रहा था ताकि, बरामद रुपयों की जांच न हो सके। लेकिन, पुलिस अफसरों ने इस ऑफर को ठुकरा दिया।

कहां से आया पैसा, जांच कर रही पुलिस
एसपी संतोष कुमार ने बताया कि ठेकेदार महिला के इंकार करने के बाद अब पुलिस जांच कर रही है। फिलहाल, वह अभी आरोपी नहीं है। लेकिन, जांच के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि इतनी बड़ी मात्रा में रुपए कहां से और कैसे आया।

पहले पुलिस तक पहुंचाई जानकारी, बात नहीं बनी तब की चोरी
पुलिस ने यह भी बताया कि कुछ समय पहले मंगला के अभिषेक विहार में पीडब्ल्यूडी कर्मचारी व महिला के घर बड़ी मात्रा में नोटों के बंडल होने की जानकारी मिली थी। लेकिन, सूचना की पुष्टि नहीं हो पाई थी। इसके चलते पुलिस वहां सीधे तौर पर छापा नहीं मार पाई। लेकिन, जब चोरी की वारदात हुई, तब पुलिस का शक सही निकला और जिन्होंने रुपयों के बंडल होने की जानकारी दी थी, उन्हें संदेही मानकर पूछताछ की गई। यही वजह है कि पुलिस आसानी से आरोपियों तक पहुंच गई और मामले का राज खुल गया।

गिरफ्तार आरोपी

  • शिवदीप तिवारी पिता ओंकार प्रसाद तिवारी (29 निवासी ग्राम नगपुरा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर।
  • सुरज विश्वकर्मा पिता रामाधार विश्वकर्मा (22) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतनपुर जिला बिलासपुर।
  • विशु श्रीवास पिता राजकुमार श्रीवासी (20) निवासी गायत्री मंदिर के पास सरकण्डा थाना सरकण्डा जिला बिलासपुर।
  • किशोरी लाल बंजारे पिता जोहन लाल बंजोर (25) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतनपुर जिला बिलासपुर।
  • गजेन्द्र कश्यप पिता दिनेश कश्यप (30) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतपुर जिला बिलासपुर।
  • रूकमणी साहू पति रामलाल साहू (50) निवासी ग्राम लखराम थाना रतनपुर जिला बिलासपुर।
  • समेश कश्यप पिता संतोश कश्यप (26) निवासी ग्राम नेवसा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular