Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाचोरों का कारनामा... कोयला चुराने 90 फीट गहरे सुरंग में बना डाली...

चोरों का कारनामा… कोयला चुराने 90 फीट गहरे सुरंग में बना डाली सीढ़ी पुलिस मुहाने पर बैठी रही और चोर वहां से भाग निकले

पटना: पांच साल पहले बंद हो चुकी खदान में चोरी की सूचना मिली। मामले में संज्ञान लेते हुए एसईसीएल के अफसर, सुरक्षा टीम और पुलिस ने मुहाने पर चोरों के लौटने का रातभर इंतजार किया। सुबह जब पुलिस अंदर जाकर देखी तो उन्हें पता चला कि चोर अंडर ग्राउंड माइंस के भीतर 90 फीट गहरी सुरंग से सीढ़ियों के सहारे भाग चुके थे।

मामला कुछ दिन पहले बंद हो चुकी कटकोना अंडर ग्राउंड माइंस का है, जहां तांबा के केबल चुराने 30 से अधिक संख्या में चोर पहुंचे थे। सूचना पर पहुंचे पुलिस सहायता केंद्र प्रभारी सतेंद्र तिवारी और उनकी टीम पर चोरों ने पत्थरों से हमला किया। इसके बाद इधर-उधर भागते समय कुछ चोर खदान के अंदर घुस गए।

एसईसीएल के श्रमिक नेता दिनेश शर्मा, हरि यादव ने बताया कि खदान के अंदर घुसे चोरों को पकड़ने पुलिस रात भर खदान के मुख्य मुहाड़े पर पहरा देती रही, ताकि चोर भाग न सकें, लेकिन सुबह 7 बजे तक चोरों का पता नहीं चलने पर इसकी जानकारी एसईसीएल के जनरल मैनेजर बैकुंठपुर को दी गई, जहां से खान सुरक्षा बचाओ टीम को रवाना किया गया। इधर कटकोना काॅलरी की खान सुरक्षा टीम भी पहुंची।

इसके बाद दोनों टीमें ने खदान का निरीक्षण किया, लेकिन खदान के अंदर घुसे चोरों का पता नहीं चला। जब टीम ने एयर साफ की जगह देखा, तो वहां रस्सी और लकड़ी से बनाई गई सीढ़ी मिली, जिसकी ऊंचाई सतह से करीब 90 फीट ऊंचाई पर चोरों ने बनाई थी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सीढ़ी के सहारे ही 90 फीट उंचाई पर खदान में बनी सुरंग से चोर निकलकर भाग गए होंगे और इधर पुलिस और एसईसीएल के पहरेदार रातभर उनका खदान के मुहाने में धर-दबोचने की आस लिए बैठे रह गए।

समूह में पहुंच रहेहै चोर पुलिस व सुरक्षाकर्मी बेबस

5 नंबर पहाड़ में कुछ वर्ष पहले कोयला चोर अवैध कोयला खदान को खोदते-खोदते सुरंग के सहारे 1 नंबर की कोयला खदान तक पहुंच गए थे। इसके कारण तात्कालीन पुलिस अधीक्षक सहित एसईसीएल महाप्रबंधक, वन विभाग के अधिकारियों ने जंगल का दौरा किया था। यहां 5 से 7 अवैध कोयला खदाने मिली और इन्हें बंद करने का निर्देश दिया गया था।

इस बीच 5 नंबर कोयला खदान को कांक्रीट की दीवार तैयार कर बंद कराया, लेकिन बाकी खदानों को बंद नहीं करा सके। बता दें कि यहां से कोयला आज भी बड़े पैमाने पर निकल रहा है। वहीं पिछले वर्ष अवैध कोयला खदान में दबने से 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

चोरों ने ऐसी जगह सीढ़ी लगाई जहां पंखा है: खान
अधीक्षक एसके पांडेय ने कहा कई बार चोरों ने खदान में घुसने की कोशिश की है। पुलिस को भी सूचित किया गया है। खदान के अंदर चोरों ने ऐसी जगह सीढ़ी लगाई है, जहां पंखा लगा है। कोयला के अलावा कबाड़ चोर भी सक्रिय हैं। बंद खदान का लोहा और अन्य मटेरियल लगातार चोरी हो रहे हैं। चोर बड़ी संख्या में यहां घुसते हैं। एक-दो बार ही पुलिस ने एफआईआर दर्ज की।

सुरक्षाकर्मियों को बंधक बनाते है चोर
हिंद मजदूर सभा उपाध्यक्ष हरि यादव ने बताया कि 5 वर्षों से बंद खदान में लगातार चोरियां हो रही हैं। कई बार सुरक्षा प्रहरियों को बंधक बनाकर चोर समान ले जाते है।

सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश
जीएम विद्यानाथ झा ने अफसरों खदान के अंदर जाकर सभी पैनलों की जांच करने के निर्देश दिए है। साथ ही सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए है। बता दें कि एक सप्ताह पहले ही चोरों ने दो बार चोरी कर 30 मीटर और 140 मीटर तांबा केबल चोरी कर ले गए थे। कर्मचारियों ने बताया कि यह खदान 3.50 किलोमीटर में फैली है, जहां केबिल बिछाया गया था, उसे धीरे-धीरे चोरों ने पार कर दिया है।

थाना प्रभारी ने कहा- मैं नया हूं, मामले की जांच चल रही
“पटना थाना प्रभारी अनिल साहू ने कहा मैं नया आया हूं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची थी। चोरों का पता लगा रहे हैं, जो भी होंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा”

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular