Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़सारगढ़ एवं जशपुर जिले की सहकारी सोसाइटियों के नवनियुक्त अध्यक्षों को प्रशिक्षण...

सारगढ़ एवं जशपुर जिले की सहकारी सोसाइटियों के नवनियुक्त अध्यक्षों को प्रशिक्षण…

रायपुर: सारंगढ़ और जशपुर जिले की सहकारी सोसायटियों के नवनियुक्त अध्यक्षकों (प्राधिकारियों) का तीन दिवसीय प्रशिक्षण सत्र पंडरी रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ सहकारी प्रशिक्षण संस्थान में 23 मई शुरू हुआ। प्रशिक्षण सत्र का शुभारम्भ अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री के एन कांडे तथा अपेक्स बैंक के डीजीएम व प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक श्री भूपेश चंद्रवंशी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
 
प्रशिक्षण सत्र के दूसरे दिन अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चन्द्राकर ने प्रशिक्षण में सारगढ़ और जशपुर से आए अध्यक्षों (प्राधिकारियों) को सहकारी समितियों का नियामांतर्गत संचालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा किसान के लिए कल्याणकारी नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में 725 नवीन समितियां बनाई गई। इन समितियों के प्रतिनिधियों को क्रमबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भवन और गोदाम निर्माण के लिए राशि प्रदान की गई है। धान खरीदी तथा गोबर क्रय की राशि का भुगतान किसानों के खाते में नियमित रूप से अंतरण किया जा रहा है। श्री भूपेश बघेल सरकार की धान उपार्जन की नीतियो से समितियां जीरो शार्टेज में आई। इन समितियों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को खरीफ और अन्य फसलों के लिए कृषि आदान सहायता प्रदान की जा रही है। इन व्यवहारिक नीतियों से छत्तीसगढ़ के गाँव, गरीब और किसान समृद्ध हुआ है तथा सोसाइटियां भी मजबूत हुई हैं। गोठानो में विविध प्रकार के रोजगार मूलक कार्य किये जा रहे है, इससे ग्रामीण महिलाएँ आत्म निर्भर हो रही है। श्री चन्द्राकर ने इन समितियों नवनियुक्त अध्यक्षों से कहा कि वे अपने कर्तव्यों तथा अधिकारों का निर्वहन पूरी निष्ठा से करें।
 
प्रशिक्षण सत्र के उद्घाटन के आरंभ में अपेक्स बैंक के डीजीएम व प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक श्री भूपेश चंद्रवंशी द्वारा प्रशिक्षण की महत्ता और उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक श्री के एन कांडे ने समितियो के कुशल कार्य संचालन के आवश्यक मार्गदर्शन दिया। प्रशिक्षण सत्र में विषय विशेषज्ञों द्वारा नेतृत्व एवं क्षमता विकास, समिति का बायलॉज, अध्यक्ष की शक्तिया, समिति की पूँजी, निधियां, प्रबंधन, ऋण वितरण और वसूली के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उप निदेशक श्री ए के लहरे तथा प्रशासनिक अधिकारी श्री विमल सिंह भी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular