Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़UP में किसानों की हत्या पर छत्तीसगढ़ में गुस्सा: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल...

UP में किसानों की हत्या पर छत्तीसगढ़ में गुस्सा: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज लखीमपुर खीरी जाएंगे, प्रियंका गांधी से चर्चा के बाद लिया साथ जाने का फैसला

रायपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुरी खीरी जिले में प्रदर्शनकारी किसानों पर जीप चढ़ाकर हत्या की घटना से छत्तीसगढ़ में भी गुस्सा भड़क गया है। सरकार के मंत्रियों और विधायकों ने इस घटना की निंदा की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सुबह लखीमपुर खीरी के तिकुनिया के लिए रवाना हो रहे हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी रात में ही लखनऊ पहुंच चुकी हैं।

लखीमपुर खीरी में हिंसा और प्रतिहिंसा की तस्वीरें कुछ साफ होने के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से सोशल मीडिया पर विरोध शुरू किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उस समय अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से भयावह खबर आ रही है। किसानों की आवाज कुचलने की नाकाम कोशिशों के बाद अब किसानों को कार से कुचल दिया गया है। अब तक कुछ किसानों की मृत्यु एवं कई किसानों के घायल होने की खबर है। सत्ता के मदांध, किसानों की आवाज़ नहीं दबा पाएंगे। इसके बाद कांग्रेस में इस घटना को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हुआ। देर शाम तय हो गया कि यूपी से जुड़े कांग्रेस के सभी प्रमुख नेता लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे। प्रियंका गांधी रात में लखनऊ पहुंच गईं। बताया जा रहा है, प्रियंका गांधी और कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से चर्चा की। उसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रियंका गांधी के साथ लखीमपुर जाकर किसानों से मिलने की योजना बनाई। रात 10 बजे उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, उत्तर प्रदेश में किसानों के साथ जो वहशी व्यवहार हुआ वह अक्षम्य है। किसान हूं। किसान का दर्द समझता हूं। इन कठिन परिस्थितियों में उनके साथ खड़े होने के लिए कल सुबह लखीमपुर जाउंगा। करीब एक घंटे बाद मुख्यमंत्री सचिवालय ने उनकी यात्रा का विवरण जारी किया।

ऐसा रहेगा मुख्यमंत्री का लखीमपुर दौरा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सुबह 9 बजे की उड़ान से लखनऊ जाएंगे। उन्हें सुबह 11 बजे लखनऊ पहुंचना है। हवाई अड्‌डे से सीधे निकलकर वे लखीमपुर खीरी तिकुनिया के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां 2 बजे के बाद उनके पहुंच जाने का कार्यक्रम है। वहां वे प्रियंका गांधी के साथ मिलकर घायल किसानों से मुलाकात करेंगे। आंदोलनकारी किसानों, मृतकों के परिजनों से चर्चा करेंगे। बताया जा रहा है, मुख्यमंत्री रात में लखनऊ में रुक भी सकते हैं।

शनिवार को ही उन्हें उत्तर प्रदेश चुनाव की जिम्मेदारी मिली है

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अभी दो दिन पहले ही उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सीनियर ऑब्जर्वर बनाया गया है। भूपेश बघेल की टीम उत्तर प्रदेश में कई महीने पहले से काम कर ही रही है। बताया जा रहा है, उत्तर प्रदेश से जुड़े कांग्रेस के सभी बड़े नेता आज लखीमपुर खीरी में मौजूद रहेंगे।

सिंहदेव ने बताया “कोल्ड ब्लडेड मर्डर’

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लखीमपुर खीरी की घटना को (cold bloded murder) ठंढे कलेजे से की गई हत्या बताया है। सिंहदेव ने कहा, भाजपा के इशारे पर अमानवीयता चरम पर है। उन लोगों ने हमेशा अनुचित शक्ति का प्रयोग कर प्रदर्शन कर रहे किसानों को डराने की कोशिश की है। लेकिन UP के लखीमपुर में कार के नीचे किसानों को कुचलना cold bloded murder है। उन्होंने कहा, इस घटना के दोषियों और भड़काने वाले दोनों को कड़ा से कड़ा दंड मिलना मिलना।

अमरजीत बोले, ऐसा तो ब्रिटिश हुकूमत भी नहीं करती थी

छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में आंदोलनरत किसानों को कुचलने की खबर बेहद हृदय विदारक है। विरोध के स्वर को दबाने के लिए प्राण लेना क्रूरता की पराकाष्ठा है। भाजपा नेता के पुत्र का किसानों को गाड़ी से कुचलना उनकी हताशा ज़ाहिर करता है। आंदोलनकारियों की आवाज दबाने के लिए ऐसी कायराना हरकत ब्रिटिश हुकूमत भी किया करती थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular