Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: धरती पर जन्मी 'अजीबोगरीब बकरी', खोपड़ी के बीच में...

BCC News 24: धरती पर जन्मी ‘अजीबोगरीब बकरी’, खोपड़ी के बीच में हैं आंखें, नाक चपटी हुई..

Cyclops Eyes Goat Born: बकरी पालने वाले ने जब ‘अजीबोगरीब बकरी’ को देखा तो वो हैरान रहा गया. उसने कहा कि उसकी बकरी पौराणिक कथाओं के भयानक जानवर जैसी लगती है.

  • बकरी की नाक चपटी हुई है.
  • बकरी के मुंह का निचला जबड़ा बड़ा है.
  • बकरी के कान भी बाकी की तरह सामान्य नहीं.

अंकारा: तुर्की (Turkey) में एक अजीबोगरीब बकरी (Strange Goat) पैदा हुई है, जिसकी आंखें खोपड़ी के बीच में हैं. इस ‘अजीबोगरीब बकरी’ को देखकर उसका मालिक भी हैरान रह गया. बकरी के मालिक ने कहा कि वो बीते 25 साल से जानवर पाल रहा है लेकिन उसने कभी ऐसा जानवर नहीं देखा, जिसकी आंखें उसके सिर के बीचो-बीच हों.

पैदा हुई ‘अजीबोगरीब बकरी’

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बकरी पालने वाले ने बताया कि जब उसे पता चला कि एक बकरी पैदा हुई है तो वो मौके पर पहुंचा. लेकिन बकरी को देखकर वो हैरान रह गया. बकरी की आंखें खोपड़ी के बिल्कुल बीचो-बीच थीं. उसने बताया कि बकरी को देखने के बाद उसे ऐसा लगा कि वो Cyclops को देख रहा है, जिसे ग्रीक की पौराणिक कथाओं में एक भयानक जानवर बताया गया है.

बकरी के मालिक ने खड़े किए हाथ

बकरी पालने वाले ने बताया कि जो भी इस ‘अजीबोगरीब बकरी’ को देखता है वो हैरान रह जाता है. उसने कहा कि वो इस ‘अजीबोगरीब बकरी’ को नहीं पाल सकता है. वो चाहता है कि अधिकारी इस बकरी को ले जाएं और पालें.

क्या कहता है विज्ञान?

हताय मुस्तफा कमाल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अहमद ने कहा कि Cebocephaly की वजह से बकरी की खोपड़ी में आंखें बीचो-बीच में हैं. चिकित्सा विसंगति के कारण उसकी दो आंखें बिल्कुल एक ही में मिल गई हैं.

उन्होंने कहा कि Cebocephaly में प्रत्येक आंख अलग-अलग कक्षीय सॉकेट में नहीं होती है. ऐसे मामले में नाक में भी एक बदलाव होता है. नाक चपटी होती है और नथुना एक ही होता है. इसमें कान भी बाकी जानवरों की तरह सामान्य नहीं होते हैं. इसके अलावा निचला जबड़ा अपेक्षाकृत बड़ा होता है. Cebocephaly की चिकित्सा विसंगति इंसानों और जानवरों दोनों में हो सकती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular