Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- ये कैसी कार्रवाई, खनिज विभाग का अजीब कारनामा...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- ये कैसी कार्रवाई, खनिज विभाग का अजीब कारनामा उजागर.. SDM की टीम ने छापेमारी कर जब्त की 100 हाइवा रेत, टीम के जाते ही रेत माफियाओं को ही सौंप दी जब्ती रेत..

बिलासपुर: रेत के अवैध धंधे के खिलाफ मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद बिलासपुर में SDM और उनकी टीम ने छापेमारी कर खुली शासकीय जमीन पर डंप करीब 100 हाइवा रेत जब्त की थी। जब्ती की रेत को नगर निगम और अन्य ठेकेदारों को बेचने के निर्देश दिए गए। लेकिन, टीम के जाते ही खनिज विभाग की टीम ने जब्ती की रेत को उन्हीं रेत माफियाओं को सौंप दिया, जिन्होंने उसे डंप कर रखा था। ऐसे में इस कार्रवाई को लेकर सवाल उठने लगा है।

शासकीय जमीन पर डंप कर रखी गई रेत।

शासकीय जमीन पर डंप कर रखी गई रेत।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सख्त चेतावनी के बाद बिलासपुर में भी रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई। शनिवार की सुबह SDM पुलक भट्‌टाचार्य और राजस्व विभाग की टीम ने रेत घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें खबर मिली कि अरपा नदी के किनारे राजकिशोर नगर स्थित ऊर्जा पार्क के बाजू में बड़ी मात्रा में शासकीय जमीन पर रेत डंप कर रखी गई है। खबर मिलते ही राजस्व विभाग की टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गई। यहां खनिज विभाग की टीम को भी बुलाया गया। खनिज अफसरों ने उन्हें बताया कि यहां एक हजार क्यूसेक मीटर रेत है। जो करीब 100 हाइवा है। SDM ने पंचनामा बनाकर रेत को जब्त कर लिया। साथ ही नगर निगम और दूसरे विभागों के ठेकेदारों को रेत उठवाने और खनिज विभाग के पास रायल्टी जमा कराने के निर्देश दिए। लेकिन, SDM और उनकी टीम के रवाना होते ही खनिज अफसरों ने रेत को उन्हीं लोगों को सौंप दिया, जिनसे जब्ती बनाई थी।

एक दिन पहले ही CM ने कलेक्टर और SP को जारी किया था आदेश
एक दिन पहले ही शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टरों और SP को रेत के अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने अवैध उत्खनन के लिए खनिज विभाग के साथ ही कलेक्टर और SP की व्यक्तिगत जवाबदेही होने की बात कही है। CM के सख्त तेवर देखकर सभी जिलों में रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। लेकिन, बिलासपुर में अफसर दिखावे की कार्रवाई कर रहे हैं।

खनिज विभाग की टीम के सामने ट्रैक्टर में लोड करते रहे जब्त रेत।

खनिज विभाग की टीम के सामने ट्रैक्टर में लोड करते रहे जब्त रेत।

रेत डंप करने वालों ने बताई एप्रोच, कांग्रेस नेताओं की दी धौंस
SDM पुलक भट्‌टाचार्य और उनकी टीम जब मौके पर पहुंची, तब दयालबंद के करम गोरख और उसके साथी वहां पहुंच गए। उन्होंने पहले साल 2019 से रेत डंप कर रखने का दावा किया और अपनी परची भी दिखाई। जब इतने में बात नहीं बनी, तब वह कांग्रेस नेताओं की एप्रोच बताकर धौंस दिखाने लगा। इस दौरान युवकों की भीड़ भी जुट गई थी, जो तहसीलदार व उनकी टीम से बहस कर रहे थे। बाद में ट्रैक्टर में जिनकी रेत थी वही ले गए, जबकि खनिज अधिकारियों को यह रेत जब्त कर नगर निगम और दूसरे ठेकेदारों को बेचनी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular