Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़बिलासपुर में गुम हो चुके एक करोड़ के मोबाइल मिले: CG के...

बिलासपुर में गुम हो चुके एक करोड़ के मोबाइल मिले: CG के 10 से ज्यादा जिलों में पुलिस ने दबिश देकर 400 मोबाइल खोजे; कुछ ने सायबर सेल में खुद लाकर जमा किया

छत्तीसगढ़ की बिलासपुर सायबर सेल की टीम ने गुम हो चुके 400 मोबाइल को खोज निकाला है। इसके लिए पुलिस की टीम ने प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में दबिश देकर करीब एक करोड़ रुपए के मोबाइल का पता लगा लिया है। बताया गया कि पुलिस ने जब ये अभियान चलाया तो कुछ लोगों ने खुद सायबर सेल में मोबाइल लाकर भी जमा किया है। अब सोमवार को पुलिस मोबाइल मालिकों को उनके फोन वापस करेगी। वहीं मोबाइल मिल जाने की खबर सुनते ही मोबाइल मालिकों के चेहरे खिल गए।

दरअसल, बिलासपुर जिले में लगातार मोबाइल गुमने की रिपोर्ट अलग-्अलग थानों में दर्ज कराई जा रही थी। थाने से इसकी शिकायतें सायबर सेल में भेजी जा रही थीं। कोई रास्ते में मोबाइल गिरने तो कोई जेब से मोबाइल चुरा लेने की शिकायतें लगातार थाने में दर्ज करा रहा था। यह सिलसिला लगातार जारी था। शिकायतों को देखते हुए ही बिलासपुर ASP दीपक झा ने गुम मोबाइल की खोज के लिए सायबर सेल को विशेष निर्देश दिए। जिसके बाद प्रदेश के अलग-अलग जिलों से काफी प्रयासों के बाद 400 मोबाइल खोज निकाले गए। सारे मोबाइल साल 2019 से 2021 तक के समय गुम हुए थे।

UP, MP और दूसरे राज्य से भी मिले

इसे लेकर ASP दीपक झा ने बताया कि पिछले एक साल में करीब 350 से 400 मोबाइल गुम होने की शिकायतें थानों में दर्ज हुई थी। उसी के आधार पर सायबर सेल की टीम ने मोबाइल लोकेशन के माध्यम से खोज निकाला है। कहीं-कहीं लोग खुद से आकर सायबर सेल में मोबाइल जमा कर जाते हैं और कुछ जगहों पर हमारी टीम खुद संबंधित से संपर्क करती है। ज्यादातर मोबाइल फोन बिलासपुर, रायपुर, मुंगेली, जांजगीर ,कवर्धा,पेंड्रा,राजनांदगांव, महासमुंद,कोरबा,रायगढ़,जिले के क्षेत्रों से मिले हैं। यही नहीं कुछ मोबाइल तो दूसरे राज्य उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों में मिले हैं।

पुलिस ने की अपील

ASP ने बताया कि पुलिस टीम ने सर्विलांस में रखे मोबाइल के चालू होते ही उन पर कॉल लगाया और बात की। मोबाइल जिसने भी उठाया उसने पुलिस का नाम सुनकर स्वीकार कर लिया कि यह मोबाइल उसे कहीं पड़ा मिला है, या उसने चुराया है। उसने मोबाइल सायबर सेल भेजना की बात भी मान ली। इस तरह धीरे-धीरे कर पुलिस इतने मोबाइल जुटा पाई है। कई जगह पर पुलिस ने खुद जाकर दबिश दी है। पुलिस ने अपील की है कि मोबाइल को जेब में या जहां भी आप रखते हैं, उसे बड़े ही सुरक्षित तरीके से रखें। यदि मोबाइल गुम हो जाता है तो तत्काल संबंधित थाने में इसी शिकायत जरूर दर्ज कराएं। साथ ही अपने मोबाइल का बिल, EMI नंबर भी अपने पास रखें।

इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

वहीं देशभर में मोबाइल गुम होने की शिकायत के चलते केंद्र सरकार ने 2018 में एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था। यदि किसी मोबाइल चोरी हो जाए तो हेल्पलाइन नंबर 14422 में लोग शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा इसी हेल्पलाइन नंबर में संदेश भी भेज सकते हैं।इसके साथ ही पुलिस व सेवा प्रदाता कंपनी मोबाइल की खोज में जुट जाएगी.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular