Sunday, May 19, 2024
Homeकोरोनाभारत को 'नो-प्रॉफिट' पर वैक्सीन देने की पेशकश, अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer)...

भारत को ‘नो-प्रॉफिट’ पर वैक्सीन देने की पेशकश, अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) का ऐलान…

कोरोना महामारी के इस दौर में दुनिया भर में कोविड वैक्सीन की भारी डिमांड है. इस बीच अमेरिका की फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर (Pfizer) ने भारत सरकार को अपनी कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति ‘नॉट-फॉर-प्रॉफिट’ रेट पर करने की पेशकश की है. 

कंपनी के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि फाइजर ने भारत में जारी सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपनी वैक्सीन ‘लाभ-रहित मूल्य’ पर देने की पेशकश की है. यानी कि फाइजर बिना प्रॉफ़िट कमाए भारत को वैक्सीन देना चाहता है. फाइजर कंपनी का कहना है कि वह भारत सरकार से बात कर रही. टीकाकरण कार्यक्रम के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. 

इस बीच कंपनी के प्रवक्ता ने भारत में अमेरिकी वैक्सीन की कीमतों पर जारी एक रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि फाइजर भारत में अपनी वैक्सीन के रेट तय कर चुका है. कंपनी ने कहा है कि उसने दुनिया भर के लोगों के लिए अपनी वैक्सीन के लिए समान और सस्ती पहुंच की दिशा में काम किया है. अलग-अलग देशों के हिसाब से वैक्सीन के रेट को निर्धारित किया है.

कंपनी ने कहा, “दुनिया भर में जारी कोरोना महामारी की स्थिति के दौरान फाइजर का मानना है कि उसकी प्राथमिकता केवल वैक्सीन के माध्यम से सरकारों को उनके टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए विशेष रूप से समर्थन देना होगा. हमारा दृष्टिकोण भारत में भी यही होगा.” 

मालूम हो कि देश में टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए, सरकार ने पिछले हफ्ते Moderna, फाइजर और Johnson & Johnson द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल को मंजूरी देने पर बातचीत की है. हालांकि, भारत में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम की कोविशील्ड वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है. यही नहीं इनको विदेशों में एक्सपोर्ट भी किया गया है. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular