Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- OLX पर सामान खरीदने का झांसा दे...

BCC News 24: CG न्यूज़- OLX पर सामान खरीदने का झांसा दे 92 हजार ठगे.. पेटीएम पेमेंट के लिए पूछा UPI कोड, फिर खाते से ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए रुपए

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में ऑनलाइन ठग ने OLX पर सामान खरीदने का झांसा देकर एक सेल्समैन से 92 हजार रुपए ठग लिए। शातिर ठग ने पेटीएम से रुपए जमा करने का झांसा दिया और UPI कोड हासिल कर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर कर लिए। सेल्समैन ने अपनी दुकान का सामान बेचने के लिए OLX पर विज्ञापन दिया था। मामला तारबाहर थाना क्षेत्र का है।

विनोबा नगर में रहने वाले राकेश सोनी सेल्स मार्केटिंग का काम करता है। उसने अपनी दुकान बंद कर दी है। दुकान के रैक को बेचने के लिए उसने OLX में 2 मई को विज्ञापन दिया। इसमें उसने अपना मोबाइल नंबर भी दिया था, जिसे देखकर एक व्यक्ति का कॉल आया और उसने सामान खरीदने के लिए सौदा किया। इस दौरान उसने पेटीएम से रुपयों का भुगतान करने का झांसा दिया। फिर सेल्समैन के बैंक खाते के साथ ही उसका गोपनीय UPI कोड हासिल कर लिया। उसने रुपए जमा करने के बजाए उल्टा सेल्समैन के खाते से ही रकम उड़ा दिया। इसकी जानकारी होने पर उसने तत्काल बैंक को सूचना दी और खाते का ब्लॉक करा दिया।

तीन बार में निकाले 92 हजार रुपए
सेल्समैन ने जैसे ही अपने बैंक खाता और पेटीएम का डिटेल्स ठग को दिया। इसके बाद कुछ देर में ही उसने तीन किश्तों में 92 हजार रुपए खाते से ट्रांसफर कर लिया। इस घटना की पूरी जानकारी देते हुए सेल्समैन ने अनजान नंबर से आए कॉलर के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की। उसकी शिकायत सुनने के बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है।

पुलिस की अपील-अनजान व्यक्ति को न बताएं बैंक खातों की जानकारी
तारबाहर TI शीतल सिदार ने इस तरह से साइबर ठगों से लोगो को बचने की अपील की है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि किसी भी व्यक्ति से रकम ट्रांसफर कराने के लिए अपने बैंक खाता नंबर के अलावा और कोई जानकारी देने की जरूरत नहीं है। यदि, बैंक खाता नंबर के अलावा बाकी डिटेल्स मांगता है, तो समझ लीजिए वह आप से ठगी करने की योजना बना रहा है। बैंक डिटेल्स और एटीएम-पे-टीएम जैसे ऑनलाइन लेनदेन के लिए आप गोपनीय जानकारी साझा करते हैं, तो आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular