Saturday, April 27, 2024
HomeUncategorizedकोरबा पैरेंट्स एसोसिएशन ने कलेक्टर श्रीमती रानू साहू को सौपा ज्ञापन: निजी...

कोरबा पैरेंट्स एसोसिएशन ने कलेक्टर श्रीमती रानू साहू को सौपा ज्ञापन: निजी स्कूलों की फीस वसूली पर रोक लगाने की मांग…

कोरबा (BCC NEWS 24)/ कोरबा पैरेंट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने नवनियुक्त कलेक्टर श्रीमती रानू साहू से मुलाकात कर निजी स्कूलों द्वारा की जा रही फीस वसूली पर रोक लगाने की मांग किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष नूतन सिंह ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन ने निजी स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए छत्तीसगढ़ निजी स्कूल फीस विनिमयन अधिनियम लागू किया है। इस अधिनियम के अनुसार सभी निजी स्कूलों को अपने फीस का अनुमोदन जिला फीस कमेटी से कराना आवश्यक है। कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला फीस कमेटी का गठन किया गया, सभी स्कूलों में पालक समितियों का गठन भी किया गया। लेकिन पालक संघ और निजी स्कूल प्रबंधन के बीच ट्युशन फीस को लेकर सहमति नहीं बन‌ पाया। नये शिक्षा सत्र चालू होने के बाद निजी स्कूलों ने फीस वसूली के लिए फिर से पालकों पर दबाव बनाना चालू कर दिया है।
अनेक स्कूल नियम विरुद्ध तरीके से एडमिशन फीस और एनुअल फीस वसूल रहे हैं जबकि केवल एक बार एडमिशन फीस लिया जा सकता है। कोरबा पालक संघ ने कोरबा कलेक्टर से नियमानुसार फीस का अनुमोदन नहीं होने तक फीस वसूली पर रोक लगाने की मांग किया है।
नवनियुक्त कलेक्टर ने पालकों की शिकायत पर सहानुभूतिपूर्वक निर्णय लेने का आश्वासन दिया है।
कोरबा पैरेंट्स एसोसिएशन ने स्पष्ट रूप से कहा है कि बिना अनुमोदन के फीस वसूली नियम विरुद्ध और गैर कानूनी है। बिना फीस अनुमोदन के पालकों ने स्कूलों में फीस नहीं देने का निर्णय लिया है। जिन स्कूलों में एडमिशन फीस लिया जा रहा है उसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। नूतन सिंह के साथ सचिव दीपक साहू, श्रीजीत नायर, मनीषा अग्रवाल, रवि शर्मा, मोहन सोनी, नरेश श्रीवास आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular