Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- "द कश्मीर फाइल्स' फिल्म देखने के बाद CM...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- “द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने के बाद CM भूपेश का BJP पर हमला, कहा- फिल्म आधी-अधूरी, केवल हिंसा दिखाई गई; कश्मीर से पंडितों का पलायन तब हुआ, जब केंद्र में भाजपा के समर्थन वाली सरकार थी

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार रात रायपुर के एक सिनेमाहॉल में “द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखी। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री अमरजीत भगत, डॉ. शिव कुमार डहरिया और डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम भी पहुंचे थे। फिल्म खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह फिल्म आधी-अधूरी है। समाधान का कोई रास्ता नहीं बताया गया है। कश्मीर से पंडितों का यह पलायन तब हुआ, जब केंद्र में भाजपा के समर्थन वाली सरकार थी।

सिनेमाहॉल के बाहर प्रेस से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, अभी उन्होंने कश्मीर फाइल्स फिल्म देखी। यह वहां पर हुई आतंकवादी घटनाओं पर बनाई गई फिल्म है। एक परिवार पर घटी घटनाओं को लेकर आगे बढ़ती है फिल्म। आखिरी में जो नायक है वह कहता है कि इसमें न केवल हिंदुओं की बल्कि वहां के बौद्धिस्टों, सिख और मुस्लिमों को जो भारत के साथ हैं, उनकी भी हत्याएं हुई हैं। इस फिल्ममें एक राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा, कश्मीरी पंडित हैं उनका विस्थापन हुआ। यह 1989-90 का वो दौर था जब वीपी सिंह प्रधानमंत्री थे और अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व वाली भाजपा उस सरकार समर्थन कर रही थी। उस समय जगमोहन वहां के उप राज्यपाल थे। कश्मीरी पंडितों को रोकने का प्रयास नहीं किया गया, बल्कि कश्मीरी पंडितों को जाने के लिए उन्होंने कहा। वहां राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया, लेकिन वहां सेना नहीं भेजी गई। सेना तब भेजी गई जब राजीव गांधी ने संसद का घेराव किया। फिल्म को टैक्स फ्री करने की भाजपा की मांग से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसी फिल्म जिसमें कोई समाधान नहीं है। उस दिशा में कोई प्रयास नहीं है। केवल हिंसा दिखाने की कोशिश है। मैं नहीं समझता इसका कोई औचित्य है।

विधानसभा से लौटने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तेलीबांधा क्षेत्र स्थित सिनेमाहॉल पहुंचे थे।

विधानसभा से लौटने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तेलीबांधा क्षेत्र स्थित सिनेमाहॉल पहुंचे थे।

पंडितों को बसाने में अब भी नाकाम है सरकार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, आज भी कश्मीरी पंडितों की समस्या वही है। वहां से अनुच्छेद 370 हटा दिया गया, लेकिन पंडितों को बसाने का कोई काम नहीं हो रहा है, चाहे वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार हो या फिर मौजूदा सरकार जिसे सत्ता में आठ साल हो गए। इस फिल्म में भी उसका कोई समाधान दिखाया नहीं गया है। जब पिक्चर बनाते हैं तो कोई समाधान भी बताते डायरेक्टर। डायरेक्टर ने कोई समाधान नहीं बताया, केवल एक लेक्चर दिया है।

कहा-370 हटाकर भी राजनीति ही कर रही सरकार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह सरकार भी अनुच्छेद 370 हटाकर केवल राजनीति की है। 370 हटा तो कहा गया कि कश्मीर में जमीन लेंगे। हरियाणा के एक मंत्री ने तो कुछ और ही बयान दिया था, जिसके बारे में कहूंगा नहीं, लेकिन आज तक किसी काे वहां वापस नहीं किया गया। कश्मीरी पंडितों को जो सहायता देनी चाहिए उसमें भी कोई वृद्धि नहीं की गई।

भाजपा का कोई विधायक नहीं पहुंचा

बुधवार सुबह विधानसभा के शून्यकाल में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री करने की मांग उठाई थी। उसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी विधायकों को फिल्म देखने के लिए आमंत्रित किया। शाम को भाजपा का कोई विधायक मुख्यमंत्री के साथ यह फिल्म देखने नहीं पहुंचा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, भाजपा वालों के सामने खड़े हो जाओ, तो भाग जाते हैं। भाजपा का कोई व्यक्ति फिल्म देखने नहीं आया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular