Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़/रायपुर न्यूज़- गुड़ाखू फैक्ट्री में हादसा: कैमिकल से भरे...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़/रायपुर न्यूज़- गुड़ाखू फैक्ट्री में हादसा: कैमिकल से भरे टैंक में गिरकर 3 मजदूरों की मौत, कारोबारियों ने पुलिस को 2 घंटे लेट से दी सूचना…

रायपुर: सदर बाजार इलाके में कई सालों से चलाई जा रही है गुड़ाखू फैक्ट्री में शुक्रवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में फैक्ट्री में काम करने वाले तीन मजदूरों की मौत हो गई। हादसे के बाद हड़बड़ाए फैक्ट्री के कारोबारियों ने भी पुलिस को देर से जानकारी दी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोपहर 3:30 से 4:00 बजे के आसपास फैक्ट्री में हादसा हुआ मगर तब पुलिस को कुछ नहीं बताया गया। जानकारी मिलने पर लगभग 2 से ढाई घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची।

गुड़ाखू के डिब्बे बिखरे हुए।

गुड़ाखू के डिब्बे बिखरे हुए।

खबर मिलते ही कोतवाली थाने की टीम मौके पर मुआयना करने पहुंची। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक गुड़ाखू फैक्ट्री में रोज की तरह काम जारी था। जिस टैंक में गुड़ाखू बनाने के लिए केमिकल रखा जाता है उसमें गिर जाने की वजह से तीन श्रमिकों की मौत की बात सामने आ रही है। जिस टैंक में मजदूर गिरे उसमें तेज दुर्गंध वाला का काला केमिकल होता है। इसी से गुड़ाखू तैयार किया जाता है। माना जा रहा है कि इस टैंक में गिरने के बाद दम घुटने की वजह से श्रमिकों की जान गई होगी। हालांकि मौत के कारणों का पता लगाने सुबह शनिवारद को शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा।

रायपुर पुलिस मौके पर जांच करते हुए।

रायपुर पुलिस मौके पर जांच करते हुए।

मालिकों पर केस कर सकती है पुलिस
पुलिस इस मामले में गुड़ाखू फैक्ट्री के संचालकों के खिलाफ श्रमिकों के प्रति लापरवाही बरतने, बिना किसी सुरक्षा उपाय के काम करवाए जाने के मामले में केस भी दर्ज कर सकती है। फिलहाल अफसर गुड़ाखू फैक्ट्री के मैनेजर और दूसरे स्टाफ से घटना के संबंध में हर जानकारी जानकारी हासिल कर रहे हैं।

इस टैंक में गिरकर हुई मजदूरों की मौत।

इस टैंक में गिरकर हुई मजदूरों की मौत।

इन मजदूरों की गई जान
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 28 साल के पुरुषोत्तम साहू की मौत हुई है। यह नेहरू नगर चांदनी चौक का रहने वाला था। 59 साल के नेतराम साहू ने भी अपनी जान गंवाई है, यह शहीद नगर खमतराई इलाके के रहने वाले थे । आमापारा धोबी तालाब के पास रहने वाले 40 साल के जोगेश्वरी उइके की भी गुड़ाखू फैक्ट्री में हुए हादसे में मौत हुई है।

फैक्ट्री जहां हादसा हुआ।

फैक्ट्री जहां हादसा हुआ।

अस्पताल वालों ने दी पुलिस को खबर
सूत्रों की मानें तो राजधानी के बड़े कारोबारी समूह शर्मा ब्रदर्स द्वारा चलाए जाने वाले सूरज छाप गुड़ाखू ब्रांड की इस फैक्ट्री में हादसे की खबर को दबाने की भरपूर कोशिश की गई। जानकारी मिली है कि जब अधमरी अवस्था में मजदूरों को अस्पताल ले जाने की मजबूरी आन पड़ी तो तात्या पारा के यशवंत अस्पताल के कर्मचारियों ने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद यह मामला खुला। रायपुर का बड़े कारोबारी परिवार के शर्मा ब्रदर्स इस फैक्ट्री के मालिक हैं, सुनील शर्मा, मनीष शर्मा और श्याम शर्मा जैसे नाम इस फैक्ट्री से जुड़े हुए हैं। रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में शर्मा बंधुओं का करोड़ों का कारोबार फैला हुआ ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular