Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- संत की गिरफ्तारी पर उठे सवाल तो CM...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- संत की गिरफ्तारी पर उठे सवाल तो CM भूपेश ने किया पलटवार… भाजपा और RSS पर बोला हमला, कहा- रमन, बृजमोहन ने बयान की निंदा क्यों नहीं की, क्योंकि उनके हृदय में गोडसे ही बसे हैं

रायपुर: कथित संत कालीचरण की गिरफ्तारी के बाद देश-प्रदेश की राजनीतिक गरमा गई है। कालीचरण की गिरफ्तारी पर भाजपा ने जहां सवाल उठाए हैं वहीं, सीएम भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने इस पूरी कार्रवाई को विधि सम्मत बताया है। यूपी और दिल्ली दौरे से लौटे सीएम भूपेश ने कहा कि सबको पता है कि कालीचरण के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। पुलिस ने इस मामले में विधि सम्मत कार्रवाई की है।

किस राज्य की पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाती? तेलंगाना और मध्यप्रदेश की पुलिस हाल में छत्तीसगढ़ आई थी। यदि मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा कह रहे हैं कि छत्तीसगढ़ पुलिस क्यों आई थी तो पहले वे बताएं कि एमपी की पुलिस किस हक से छत्तीसगढ़ आई थी। दरअसल, कालीचरण की गिरफ्तारी से मिश्रा कसमसा गए हैं। सीएम भूपेश ने भाजपा और आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि अभी भी पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल कालीचरण के बयान की निंदा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उनके हृदय में गोडसे ही बसे हैं।

यदि ऐसा है तो कालीचरण मामले पर वे खुलकर बोलें कि कालीचरण ने जो कहा है, वे उसका समर्थन करते हैं। रमन सिंह 15 साल तक सरकार में रहे, कभी उन्होंने भगवान राम और माता कौशल्या की सुध ली। भाजपा के लोग हिंदुत्व वादी हैं। उनको राम से कोई मतलब नहीं है। मंदिर तो कोर्ट के आदेश से बन रहा है। वे लोग तो वहां जमीन का सौदा कर रहे हंै। काशी विश्वनाथ में मकान तोड़े गए। वहां प्राचीन मूर्तियां विराजित थीं, उसे हटाकर माॅल बना दिए गए। उनकी नजर केवल संपत्तियों पर है। वो राम के नाम पर पहले वोट लेने का काम करते थे, अब नोट लेने का काम कर रहे हैं।

नियमानुसार की गई कार्रवाई: साहू
इस मामले में गृहमंत्री साहू ने कहा कि जहां जानकारी देने की जरूरत होती है, वहां जानकारी दी जाती है। परिस्थितियों के मुताबिक पुलिस काम करती है। पुलिस ने कोई गलत काम नहीं किया गया है। गोपनीयता बरती गई। लगातार दो दिन जांच के बाद भी उसका पता ठिकाना नहीं मिल रहा था। राष्ट्रपिता के बारे में गलत बातें कही गई हैं, इसलिए अपने आप में राष्ट्रद्रोह का मामला बनता है। नियम और कानून के तहत विभाग जांच कर रही है। कालीचरण की गिरफ्तारी में कहीं कोई चूक नहीं हुई है।

हिंदू कभी हिंदुत्व से अलग नहीं हो सकता : डाॅ. रमन

हिंदू और हिंदुत्व को लेकर छिड़े विवाद के बीच पूर्व सीएम व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर हमला बोला है। रमन ने कहा है कि कोट के ऊपर जनेऊ पहन लेने से कोई हिंदू नहीं हो जाता। हिंदू कभी हिंदुत्व से अलग नहीं हो सकता। हिंदू शरीर है और हिंदुत्व उसकी आत्मा है। विचारधारा विहीन कांग्रेसी यह नहीं समझ पाते तो इनको भगवान सन्मति दे।

उन्होंने हिंदुत्व पर आधारहीन हमले बोलने की प्रवृत्ति की निंदा करते हुए कहा कि कानून को अपना काम करना चाहिए। कानून अपना काम करेगा, लेकिन यह भी सवाल है कि भगवान राम के बारे में अमर्यादित टिप्पणी करते रहने वालों पर कब कार्रवाई होगी। सीएम भूपेश बघेल के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया में रमन ने कहा कि पहले वे ही यह समझ लें कि उनके नेता राहुल गांधी आखिर क्या हैं। उसके बाद वे हिंदू और हिंदुत्व पर व्याख्यान दें। उनका अपना कोई मत, विचार, दर्शन नहीं है। राहुल गांधी के इशारे पर स्वांग प्रदर्शन ही उनका वास्तविक धर्म है।

संत की गिरफ्तारी विधिमान्य नहीं: बृजमोहन
पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने संत कालीचरण की गिरफ्तारी का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि संत कालीचरण की, जो गिरफ्तारी हुई है, वह विधि मान्य नहीं है। उसकी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। एफआईआर के बाद जांच होती है, नोटिस दिया जाता है, बयान लिए जाते हैं। उसके बाद गिरफ्तारी होती है। यह तो राज्य सरकार की अतिवादी कार्रवाई है। देश में संघीय ढांचा है। बाहर की पुलिस किसी को गिरफ्तारी करने आती है तो स्थानीय पुलिस को सूचना देनी होती है। मध्यप्रदेश की पुलिस को बिना सूचना दिए, बिना कोर्ट में पेश किए गिरफ्तारी विधि सम्मत नहीं है। गांधीजी सहिष्णुता के पुजारी थे। उनका कहना होता था कि कोई एक गाल पर थप्पड़ मारे तो दूसरा गाल आगे कर दें। गांधीजी के नाम पर इस प्रकार की कार्रवाई करना विधि सम्मत नहीं है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular