Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ BIG न्यूज़/ चोरी की दो बड़ी वारदातें- सेंट्रल...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ BIG न्यूज़/ चोरी की दो बड़ी वारदातें- सेंट्रल बैंक के लॉकर से रिटायर्ड एडिशनल SP का सोना चोरी… डेढ़ साल बाद खोला था लॉकर; बैंक में मचा हडकंप… वही दूसरी तरफ कुरियर दफ्तर से पैसों से भरी तिजोरी ले उड़े चोर

रायपुर: राजधानी में चोरी की ऐसी दो वारदातें सामने आईं, जिनमें पैसे और गहने वहां से चोरी हुए जहां सबसे ज्यादा सुरक्षित जगह मानकर रखा गया था। आश्रम तिराहा स्थित सेंट्रल बैंक के लॉकर से रिटायर्ड एडिशनल एसपी मुकेश खरे का जेवरों से भरा डिब्बा गायब हो गया। डिब्बों में 70 से ज्यादा के गहने थे। दूसरी घटना प्रोफेसर कालोनी के घनी आबादी वाले इलाके में हुई। कुरियर कंपनी के पहली मंजिल पर स्थित कार्यालय से तिजोरी उखाड़कर ही ले गए चोर। तिजोरी में 2 लाख 80 हजार कैश रखे थे।

सड्‌डू शिवाजी पार्क में रहने वाले रिटायर्ड एडिशनल एसपी खरे ने बेटों की शादी के लिए जेवर खरीदे थे। सुरक्षा की दृष्टि से उन्होंने पूरे गहने लॉकर में रख दिए। उसी से कुछ जेवर निकालने वे सोमवार दोपहर करीब 12 बजे बैंक पहुंचे। लॉकर खोलते ही उनके होश उड़ गए। जेवरों से भरे दो डिब्बे गायब थे। जबकि लॉकर बंद था।

हड़बड़ाए अफसर ने तुरंत बैंक प्रबंधक को बुलवाया। वे भी हैरान रह गए कि बिना लॉकर तोड़े जेवरों का डिब्बा कैसे गायब हो गया। लॉकर रूम बैंक के भीतर है। लॉकर की एक चाबी अधिकारी के पास है और दूसरी चाबी बैंक में। दोनों चाबी के मिलान के बाद लॉकर खोला जाता है। इस वजह से बैंक का स्टाफ भी जांच के घेरे में आ गया है।

एक चाबी अफसर, दूसरी बैंक के पास… कौन ले गया सोना
टीआई रवि तिवारी ने बताया कि लॉकर टूटा नहीं है। लॉकर की एक चाबी रिटायर एएसपी खरे के पास है और दूसरी बैंक पास थी। दोनों चाबी लगाने पर ही लॉकर खुलता है। सोमवार को भी दोनों ही चाबी से लॉकर खोला गया है। एक चाबी से लॉकर को खोला नहीं जा सकता है। लॉकर रूम में किसी को जाने की अनुमति नहीं है।

जिनका लॉकर है, उन्हें ही चाबी और आईडी देखने के बाद एंट्री दी जाती है। लॉकर रूम में कैमरा लगा हुआ है। हालांकि उसमें भी 90 दिन का ही फुटेज मिलता है। बैंक से सीसीटीवी कैमरे का फुटेज मांगा गया है। लॉकर रूम के इंचार्ज और वहां आने-जाने वाले कर्मचारियों की सूची मांगी गई है। क्योंकि अगर लॉकर से जेवर चोरी हुआ होगा तो वह बाहर का व्यक्ति नहीं होगा।

डेढ़ साल बाद खोला लॉकर
पुलिस और परिवहन विभाग में सेवा दे चुके रिटायर एएसपी मुकेश खरे ने बताया कि उन्होंने 2019 में आश्रम तिराहा स्थित सेंट्रल बैंक में लॉकर खुलवाया था। उन्हें लॉकर नंबर 238 मिला है। लॉकर में उन्होंने पत्नी के पुराने जेवर रखे थे। बेटों की शादी के लिए खरीदे जेवर में भी उन्होंने लॉकर में सुरक्षित रख दिया था।

करीब डेढ़ साल पहले उन्होंने लॉकर खोला था। उस समय सबकुछ ठीक था। सोमवार को जब उन्होंने लॉकर खोला तो देखा कि दो डिब्बे गायब मिले। उन्होंने लॉकर के अंदर हाथ डालकर देखा। पिछले हिस्से रखे जेवर सुरक्षित थे।

कुरियर दफ्तर से तिजोरी ले उड़े

प्रोफेसर कॉलोनी स्थित एक कुरियर कंपनी के ऑफिस में रविवार-सोमवार दरमियानी रात धावा बोलकर चोर तिजोरी ही उखाड़कर ले गए। दो चोर ऑफिस के पीछे हिस्से में सीढ़ी लगाकर पहली मंजिल पर चढ़े। खिड़की की ग्रिल काटकर कमरे में घुस गए। दोनों ने मिलकर लोहे का तिजोरी उखाड़ा फिर खिड़की से बाहर फेंक दिया। तिजोरी नाले में गिरी। उसके बाद दोनों खिड़की के रास्ते से बाहर निकले।

तिजोरी उठाकर थोड़ी दूर खेत में ले गए। वहां कुदाली से तिजोरी को तोड़ा गया। उसमें रखा 2.80 लाख कैश लेकर भाग निकले। सोमवार को सुबह दफ्तर खुला तो चोरी का पता चला। दफ्तर के भीतर सीसीटीवी कैमरा लगा है। उसमें दो नकाबपोश चोर चोरी करते हुए दिख रहे है। दफ्तर के पीछे नाले में पुलिस को लकड़ी की सीढ़ी और कुछ दूरी पर खाली तिजोरी, आरी और कुदाली मिली है। पुलिस को शक है कि रेकी करने के बाद चोरी की गई है।

सीढ़ी से दफ्तर में घुसे, तिजोरी उखाड़ी (फुटेज), तोड़कर निकाले पैसे

भाठागांव में है कंपनी का दफ्तर, 2.8 लाख थे तिजोरी में
पुरानी बस्ती पुलिस ने बताया कि रिंग रोड-1 प्रोफेसर कॉलोनी में ई कॉम एक्सप्रेस कुरियर कंपनी का ऑफिस है। भनपुरी के एसके निजामुद्दीन मैनेजर हैं। रविवार रात 9.30 बजे उन्होंने ऑफिस बंद किया। दिनभर का कलेक्शन 2.80 लाख तिजोरी में था। सोमवार सुबह 8 बजे ऑफिस खुला तब चोरी का पता चला।

दफ्तर के पीछे हिस्से में नाला है। नाले के दूसरी ओर भी मकान है। जिस तरह से चोरी हुई है। पुलिस को कुरियर कंपनी के पुराने कर्मचारियों पर शक है। कंपनी में अक्सर आने वाले भी जांच के घेरे में हैं। पुलिस कुरियर कंपनी के पुराने कर्मचारियों की सूची तैयार कर रही है। कुछ लोगों को पूछताछ भी की गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular