Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: 3000 शादियां, सब पसाेपेश में: पाबंदियों के डर से...

BCC News 24: 3000 शादियां, सब पसाेपेश में: पाबंदियों के डर से न मैरिज गार्डन की फाइनल बुकिंग, न कार्ड की छपाई; कोरोना ने बढ़ाई मुश्किल…

भोपाल: कोरोना केस बढ़ने का बड़ा साइड इफेक्ट शादियों के लिए गार्डन, कैटरर्स, बैंड, घोड़ी आदि की बुकिंग पर देखने को मिल रहा है। प्रशासन कहीं पाबंदी न लगा दे, इसलिए न तो मैरिज गार्डन की बुकिंग हो रही है और न ही लोग कार्ड छपवा रहे हैं। उन्हें गाइडलाइन का इंतजार है, ताकि तस्वीर साफ हो सके। अभी शादी में मेहमानों की लिमिट नहीं है। सिर्फ रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू ही लागू है।

प्रदेश में 3 दिन में करीब 500 केस मिल चुके हैं। इंदौर और भोपाल बड़े हॉट-स्पॉट बने हुए हैं। छोटे शहरों में भी पॉजिटिव मिल रहे हैं। बढ़ते केसों पर CM शिवराज सिंह चौहान भी चिंता जता चुके हैं। हालांकि, उन्होंने अभी तक प्रतिबंध नहीं लगाने के संकेत दिए हैं, लेकिन यदि संक्रमण और भी बढ़ता है तो शादी, राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक आदि आयोजनों पर पाबंदी लगाई जा सकती है।

16 जनवरी के बाद है मुहूर्त

मलमास खत्म होने से 16 जनवरी के बाद फिर से शाहनाइयां गूंजने लगेगी। अकेले भोपाल में ही करीब 3 हजार जोड़े विवाह सूत्र में बंधेंगे। अप्रैल तक कई मुहूर्त हैं।

अभी कोई रोक नहीं

पिछले साल अप्रैल में कोरोना कर्फ्यू के चलते शादियां नहीं हो सकी थीं। सरकार ने कई दिनों तक मैरिज गार्डन बंद रखे थे। काफी मांग के बाद जब मैरिज गार्डन, हॉल या धर्मशालाएं खुलीं तो मेहमानों की संख्या 50 थी। बाद में यह 100 कर दी गई। 6 अक्टूबर को गृह विभाग ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए शादी में मेहमानों की संख्या बढ़ाकर 300 कर दी। 17 नवंबर को सरकार ने सभी प्रतिबंध हटा दिए थे।

हालांकि, 24 दिसंबर को सरकार ने फिर से रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया। पिछले 10 दिन में 848 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसलिए चिंता बढ़ गई है और फिर से प्रतिबंध लगाने को लेकर भी चर्चा चल रही है।

18 फरवरी को बहन की शादी, अभी कुछ भी तैयारी नहीं

बरखेड़ा पठानी-भोपाल के गोलू उमरे ने बताया, उनकी बहन की 18 फरवरी को शादी है, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अभी तक कुछ भी तैयारी नहीं है। सुनने में आ रहा है कि 15 जनवरी तक पाबंदियां लग सकती हैं। इसलिए मकर संक्रांति तक इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद ही बुकिंग कराएंगे। कोलार के गौरव शर्मा ने बताया, 30 जनवरी को बेटे की शादी तय की है। एक महीने पहले से गार्डन और कैटलर्स की बुकिंग कर दी थी। 500 मेहमानों को बुला रहे हैं, लेकिन यदि पाबंदी लगती है, तो नुकसान होगा।

वेट एंड वॉच कर रहे

– कोरोना के केस बढ़े हैं, इसलिए लोगों में थोड़ी घबराहट है। वे वेट एंड वॉच कर रहे हैं। उन्हें सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है।

रिंकू भटेजा, चेयरमैन भोपाल टेंट लाइट कैटरर्स एसोसिएशन

नई बुकिंग में कमी आई

– मैरिज गार्डन की नई बुकिंग में कमी आई है। पुरानी बुकिंग वालों को हौंसला दे रहे हैं कि सबकुछ मैनेज हो जाएगा। यदि सरकार गाइडलाइन लागू करती है तो पालन करेंगे।

हरीश पस्तारिया, अध्यक्ष, भोपाल मैरिज गार्डन ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular