Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- रायपुर में सड़क पर धू-धू कर जलने...

BCC News 24: CG न्यूज़- रायपुर में सड़क पर धू-धू कर जलने लगी BMW.. हाईवे से गुजर रही कार से अचानक उठने लगा धुआं, गाड़ी में सवार दो लोगों ने भाग कर बचाई अपनी जान; कुछ ही मिनटों में लग्जरी गाड़ी बनी आग का गोला

आग की वजह से ट्रैफिक रुक गया लोग खड़े-खड़े देखते रहे।

छत्तीसगढ़: रायपुर में एक लग्जरी कार में आग लग गई। देखते ही देखते गाड़ी पूरी तरह से जल गई। गाड़ी में दो लोग मौजूद थे। दोनों ने गाड़ी से भागकर अपनी जान बचाई। ये हादसा भाटागांव रिंगरोड के पास हुआ। गाड़ी दुर्ग की दिशा में जा रही थी। सड़क पर ही गाड़ी के बोनट से धुआं निकलने लगा। ड्राइवर ने गाड़ी किनारे खड़ी की। गाड़ी में सवार लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही लपटें भड़क उठीं। गाड़ी के अंदर के प्लास्टिक पार्ट जलने लगे, कार से बाहर निकलकर दोनों लोगों ने खुद काे बचाया और फायर रेस्क्यू की टीम को खबर दी। जब तक टीम पहुंची तेजी से कार का पूरा भीतरी हिस्सा जल चुका था।

गाड़ी के अंदर लगी सीट्स, इंटीरियर वर्क खाक हो गया। सिर्फ बाहरी लोहे का हिस्सा ही बचा। टायर भी जल गए। बताया जा रहा है कि गाड़ी रायपुर के एक कारोबारी की थी। इस BMW कार का इसी सड़क पर शो रूम भी है। गाड़ी में आग कैसे लगी इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस की मदद से कार को साइड में हटाया गया। गाड़ी में आग लगने की वजह से रिंग रोड में करीब 30 मिनट तक ट्रैफिक जाम हो गया था।

गाड़ी को आग से बचाने के तरीका
NIT के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर सूरज कुमार मुक्ति ने बताया कि कार को बाहरी और अंदरूनी हिस्सों की सुरक्षा करते हुए आग लगने की घटना से बचाया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि कार को छायादार जगह में पार्क किया जाए। कार साफ-सुथरी रहनी चाहिए और नियमित रूप से इसे धोते रहना चाहिए। इसके सभी पार्ट्स की सही तरीके से ऑयलिंग होनी चाहिए और टायर के प्रेशर को भी ठीक रखना बहुत जरूरी है।

गाड़ियों पर वैक्स
कार की ऊपरी सतह पर गर्मी के दिनों में सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें बुरा असर डालती हैं। ऐसे में अगर कार पर वैक्स की कोटिंग की जाए तो कार की ऊपरी सतह को गर्म होने से बचाया जा सकता है, यह कार के पेंट को भी धूप में खराब होने से रोकता है।

टायर प्रेशर
कार के टायर का प्रेशर भी ठीक होना बहुत जरूरी है। कई बार गर्म सड़क पर टायर में हवा का प्रेशर सही नहीं होने की वजह से टायर फट भी सकता है। इसके लिए यह देखना चाहिए कि टायर में दरार तो नहीं है, क्या वह पुराने हो गए हैं। इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

विंडशील्ड प्रोटेक्टर
कार के अंदरूनी हिस्से को ठंडा रखने के लिए विंडशील्ड प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। खिड़कियों के लिए भी सनशेड मिलते हैं जो कपड़ों के होते हैं और खिड़कियों पर आसानी से लगाए जा सकते हैं।

कूलेंट
कार के इंजन के लिए कूलेंट बेहद जरूरी है अगर यह खत्म हो जाए तो कार रास्ते में बंद हो सकती है। गर्मी के कारण कार के इंजन में हीट की वजह से आग लग जाती है। कूलेंट इंजन को ठंडा करने का काम करता है और इंजन को सीज होने से बचाता है, इसीलिए गर्मियों के दिनों में कूलेंट चेक करना जरूरी है। यह कम नहीं होना चाहिए।

एसी सर्विसिंग जरूरी
गाड़ी के एयर कंडीशनर को हमेशा ठीक रखना बहुत जरूरी है । इससे अंदर कूलिंग तो बेहतर होगी ही, साथ ही इसमें किसी भी तरह की खराबी अचानक आने से लोग बच सकते हैं। कई केस में देखा गया है कि एसी की प्रॉपर सर्विसिंग न होने की वजह से गाड़ियों में आग लग जाती है।

इंजन बेल्ट की जांच
गाड़ियों के इंजन में लगने वाले बेल्ट गर्मियों के मौसम में अक्सर टूटने लगते हैं। ये कमजोर पड़ जाते हैं और इनमें घर्षण की वजह से आग लग सकती है । इसलिए इन्हें भी हमेशा जांचा जाना और इनका मेंटेनेंस जरूरी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular