Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: कलेक्टर ने विश्व ब्रेल लिपि दिवस पर चार दिव्यांगों को दिये...

CG: कलेक्टर ने विश्व ब्रेल लिपि दिवस पर चार दिव्यांगों को दिये सहायक उपकरण…

कोण्डागांव: 04 से 06 जनवरी तक मनाये जाने वाले विश्व ब्रेल लिपि दिवस के अवसर पर कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा बुधवार को जिले के चार दिव्यांग हितग्राहियों को सहायक उपकरण का वितरण किया। इस अवसर पर दृष्टि बाधित मांझीबोरंड के अनिल कुमार मंडावी एवं मुलमुला के तिलेश्वर देवांगन को स्मार्ट फोन तथा कुरलूबहार के दृष्टि बाधित दयनूराम नेताम को स्मार्ट कैन प्रदान किया गया। अस्थि बाधित उरंदाबेड़ा की यशोदा जैन को बैटरी चलित मोटर राइट ट्राई साइकिल प्रदान किया गया।

इस दौरान तिलेश्वर देवांगन ने कहा कि स्मार्ट फोन मिलने से अब वे मोबाईल के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। वहीं अनिल मंडावी ने कहा कि स्मार्ट फोन के मिलने से उन्हे अब इंटरनेट की सहायता से पढ़ाई के साथ कहीं भी आने जाने में सहायता प्राप्त होगी साथ ही दयनूराम ने कहा कि स्मार्ट कैन में लगे सेंसर से लैस स्टिक की सहायता से अब वे बिना किसी की सहायता के भी चल सकते है। सभी ने सहायक उपकरणों के लिए शासन एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद दिया।

अस्थि बाधित यशोदा ने कहा कि वे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत हैं। एक गंभीर बीमारी के कारण उनके पैर को डॉक्टरों की सलाह पर काटना पड़ा था जिससे वे चलने फिरने में असमर्थ हो गयी थी। जिसके पश्चात उन्हे प्रोस्थेटिक पैर लगाये गये थे। परंतु उसके पश्चात भी वे सामान्य रूप से नहीं चल पाती थी। ऐसे में बैटरी चलित मोटराईज ट्राई साइकिल प्रदान किया गया। उन्होने कहा कि ट्राई साइकिल मिल जाने से अब वे घर से पांच किलोमीटर दूर स्थित कार्य स्थल पर जाकर सफलता पूर्वक अपने कार्यों का सम्पादन कर सकेंगी। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग की उपसंचालक ललिता लकड़ा, सहायक विरेन्द्र सहित हितग्राहियों के परिजन उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular