Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: डूबान प्रभावित ग्राम करगीडीह में बनेगा नवीन शाला भवन...

CG: डूबान प्रभावित ग्राम करगीडीह में बनेगा नवीन शाला भवन…

  • कलेक्टर ने निरीक्षण कर प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

अम्बिकापुर: कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने बुधवार को लुण्ड्रा जनपद के भ्रमण के दौरान गागर फीडर के करगीडीह बांध के डूबान क्षेत्र प्रभावित गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने करगीडीह प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शाला भवन के डूबान में आने  के कारण निजी भवन में स्कूल संचालित होने की समस्या से निजात दिलाने नवीन शाला भवन निर्माण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ग्राम करगीडीह में ऊंचे स्थल का चयन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने करगीडीह बांध में निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण किया व अधिकारियों से जानकारी ली। बताया गया कि गागर फीडर अंतर्गत करगीडीह बांध का निर्माण ग्राम खालपोड़ी के आश्रित ग्राम करगीडीह में वर्ष 2008 में कराया गया है। बांध निर्माण से डूबान क्षेत्र में आस-पास के 5 से 6 ग्राम आते हैं। डूबान क्षेत्र में ग्राम खालपोड़ी व करगीडीह के निवासियों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कलेक्टर ने लुण्ड्रा जनपद के भ्रमण के दौरान आश्रम, स्कूल, पीएचसी व निर्माणधीन सड़को का भी निरीक्षण किया। उन्होंने उदारी के अनुसूचित जनजाति प्री-मैट्रिक कन्या आश्रम का निरीक्षण के दौरान क्लास रूम में बिजली नहीं होने से पर्याप्त रोशनी के अभाव की स्थिति पर आश्रम अधीक्षक श्रीमती फ्रांसिस केरकेट्टा को तत्काल अधिकारियों से संपर्क कर सभी क्लास रूम में बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कक्षा 5 वीं एवं 4 थी के बच्चों को अग्रेजी रीडिंग एवं गिनती सुनाने कहा। रीडिंग के दौरान उन्होंने बच्चों से शुद्ध उच्चारण व सही स्पेलिंग बताने के साथ ही हिन्दी में मायने भी बताए। बच्चों के द्वारा अंग्रेजी रीडिंग व सही गिनती सुनाने पर कलेक्टर ने प्रोत्साहित करते हुए खूब पढ़ाई करने व भविष्य में अच्छे नागरिक बनने की शुभकामना दी और बेहतर अध्यापन के लिए शिक्षकों की सराहना भी किए। इसी प्रकार पूर्व माध्यमिक शाला उदारी के निरीक्षण के दौरान मुख्य प्रवेश द्वार में सीढ़ी की ऊचाई अधिक होने पर चढ़ने में परेशानी होने के कारण रैम्प बनवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इसके पश्चात आदर्श गोठान बटवाही में चल रहे रीपा कार्य एवं गोबर पेंट इकाई का निरीक्षण किया। उन्होंने गोबर पेंट इकाई संचालित करने वाली प्रगति गोठान समिति के सदस्यों द्वारा पेंट निर्माण के संबंध में ली गई प्रशिक्षण की जानकारी ली। कलेक्टर ने गोठान में मशरूम उत्पादन इकाई एवं कारपेट बुनाई इकाई तथा निर्माणाधीन रीपा वर्किंग शेड का भी निरीक्षण किया। बताया गया कि बटवाही गोठान में रीपा के तहत गोबर से प्राकृतिक पेंट निर्माण इकाई की स्थापना किया गया है। इकाई में मशीनरी की स्थापना कर ली गई है तथा आवश्यक तकनीकी जानकारी भी प्रदान की गई है। कुछ दिन में उत्पादन भी शुरू हो जाएगा। मशरूम उत्पादन भी अगले 15 दिन में शुरू हो जाएगा।

कलेक्टर ने निर्माणाधीन लुण्ड्रा धौरपुर मार्ग का निरीक्षण के दौरान निर्माण में तेजी लाने तथा धूल से निजात देने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव करने के निर्देश दिए। उन्होंने धौरपुर से रघुनाथपुर सड़क का डामरीकरण जून तक पूरा करने के निर्देश दिए वहीं बरियों से धौरपुर सड़क निर्माण के रूके हुए कार्य को शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा संचालन हेतु नवनिर्मित भवन का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण निर्माण एवं फर्नीचर व्यवस्था पर संतुष्टि जताते हुए लोकार्पण की तैयारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लुण्ड्रा एवं रघुनाथपुर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के ओपीडी कक्ष, माइनर ओटी रूम, लैब, जनरल वार्ड, दवा वितरण कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में ईलाज कराने आए मरीजों से हाल-चाल पूछने के साथ ही अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछ-ताछ की। इसके पश्चात उन्होंने रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में अपना बीपी और शुगर की जांच भी कराई। इस दौरान एसडीएम श्री आरएस ठाकुर, तहसीलदार श्री रवि भोजवानी, जनपद सीईओ श्री एसएन तिवारी सहित लोक निर्माण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular