Wednesday, May 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: अश्लील बात और छेड़छाड़ करने वाला शिक्षक गिरफ्तार... छात्राओं से कहता...

CG: अश्लील बात और छेड़छाड़ करने वाला शिक्षक गिरफ्तार… छात्राओं से कहता था- मेरी गर्लफ्रेंड बनोगी, अभी तक कुंवारा हूं; जेल भेजा गया

खैरागढ़-छुईखदान-गंडई: जिले में छात्राओं से अश्लील और गलत बात करने वाले शिक्षक राजेश ठाकुर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। खैरागढ़ ब्लॉक के भंडारपुर (करेला) हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने आरोप लगाया है कि शिक्षक राजेश ठाकुर उनसे गलत बातें करते थे और उन्हें अकेले में बुलाया करते थे। मामले में राज्य बाल संरक्षण आयोग ने जांच कर स्टाफ और बच्चों से लिखित में बयान लिए थे। मामला मोहारा पुलिस चौकी का है।

आरोपी शिक्षक राजेश ठाकुर के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। शनिवार देर शाम आरोपी शिक्षक को डोंगरगढ़ थाना अंतर्गत आने वाली मोहारा चौकी पुलिस ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। शुक्रवार दोपहर स्कूल के प्रभारी प्राचार्य एडी बघेल ने मोहारा चौकी पहुंचकर मामले की शिकायत की थी, इसके बाद देर शाम पुलिस की टीम गांव पहुंची। यहां पंचायत भवन में छात्राओं का बयान लिया गया। इस दौरान परिजन और गांव के कुछ वरिष्ठ लोग भी मौजूद रहे।

आरोपी शिक्षक राजेश ठाकुर को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया।

आरोपी शिक्षक राजेश ठाकुर को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया।

छात्राओं ने पुलिस के सामने आरोपी शिक्षक राजेश ठाकुर पर छेड़खानी और गलत बातें करने का आरोप लगाया। पुलिस ने छात्राओं का बयान दर्ज किया और शुक्रवार शाम को शिक्षक राजेश ठाकुर के खिलाफ अपराध दर्ज किया। शनिवार को मोहारा पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार किया।

मोहारा चौकी पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार किया।

मोहारा चौकी पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार किया।

इससे पहले छात्राओं पर बयान बदलने का दबाव बनाया गया था, उनसे एक पत्र भी लिखवाया गया था, जिसमें छेड़खानी पर कार्रवाई के बजाय केवल शिक्षक के ट्रांसफर की मांग की गई थी। लेकिन पुलिस ने जब छात्राओं से बयान लिया, तो उन्होंने सब सच-सच बता दिया। दो छात्राओं ने शिक्षक राजेश ठाकुर पर अश्लील बातें करने और गर्लफ्रेंड बनने के लिए प्रपोज करने का भी आरोप लगाया है। मोहारा चौकी प्रभारी पीआर मंडावी ने बताया कि आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

खैरागढ़ ब्लॉक के भंडारपुर (करेला) हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

खैरागढ़ ब्लॉक के भंडारपुर (करेला) हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने शिक्षक पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

शिकायत और दैनिक भास्कर की खबर के बाद कार्रवाई

बता दें कि भंडारपुर हायर सेकंडरी स्कूल में छात्राओं से छेड़खानी की गोपनीय शिकायत बाल संरक्षण आयोग को मिली थी। इसके बाद आयोग सदस्य संगीता गजभिए की टीम ने स्कूल पहुंचकर जांच की। छात्राओं से लिखित में शिकायत मांगी। जिसमें दो छात्राओं ने शिक्षक राजेश ठाकुर पर प्रेम प्रस्ताव देने जैसे आरोप लगाए। आयोग की जांच और सामने आई शिकायतों को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से दिखाया। जिसके बाद पुलिस-प्रशासन सक्रिय हुआ और आरोपी की गिरफ्तारी हो सकी।

मामला दबाने वालों पर भी कार्रवाई की तैयारी

छात्राओं से हुई छेड़छाड़ को स्कूल ने दबाकर रखने का प्रयास किया। इसके बाद जब राज्य बाल संरक्षण आयोग के सामने छात्राओं ने लिखित शिकायत दी, तो उसे भी बदलवाने का प्रयास हुआ। छात्राओं से दोबारा पत्र लिखवाकर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की गई। अब ऐसा करने के लिए छात्राओं पर दबाव बनाने वालों पर भी कार्रवाई की तैयारी है।

स्कूल परिसर से भी निकाला जा चुका है शिक्षक

आरोपी शिक्षक राजेश ठाकुर मूलत: बालोद जिले का रहने वाला है। शादी नहीं होने की वजह से वह भंडारपुर में स्कूल परिसर में ही रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल परिसर में भी रहने के दौरान शिक्षक राजेश की गतिविधियां आपत्तिजनक रहती थीं। देर रात तक उनके आवास में बाहरी लोगों का आना-जाना बना रहता था। जिस पर आपत्ति जताते हुए राजेश ठाकुर को स्कूल के अस्थायी निवास से बाहर किया गया। जिसके बाद से शिक्षक बगल के गांव में किराए के मकान में रह रहा था।

लगातार मॉनिटरिंग का अभाव, बढ़ रहे मामले

स्कूलों में छात्राओं से छेड़छाड़ के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते तीन साल में दर्जनभर शिक्षकों पर कार्रवाई हो चुकी है, लेकिन चिंता की बात ये है कि इसमें घटना के काफी समय बाद या अति प्रताड़ना के बाद ही छात्राएं परेशान होकर सामने आने की हिम्मत जुटा पा रही हैं। सतत मॉनिटरिंग नहीं होने की वजह से छात्राएं अपनी बात नहीं रख पाती हैं। जिसकी वजह से ऐसे शिक्षकों की हरकतें जारी रहती हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular