Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- सरकारी इंग्लिश स्कूलों का जबरदस्त क्रेज.. आत्मानंद स्कूलों...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- सरकारी इंग्लिश स्कूलों का जबरदस्त क्रेज.. आत्मानंद स्कूलों में दाखिले की होड़, सीएम भूपेश बघेल का 50 और खोलने का ऐलान

रायपुर: स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत संचालित सरकारी इंग्लिश स्कूलों का जबरदस्त क्रेज है। 50 सीटों वाली कक्षा के लिए ढाई ढाई हजार अर्जियां जमा की जा चुकी हैं। इन स्कूलों में दाखिले की होड़ को देखते हुए सरकार ने 50 नए स्कूल खोलने का फैसला किया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए स्कूल खोलने की घोषणा की है। नए स्कूल किन किन जिलों में खुलेंगे, इसका फैसला अगले सप्ताह होगा, लेकिन इसी सत्र यानी जून 2022 से इनमें पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

शिक्षा विभाग के अफसरों के अनुसार रायपुर में अभी 9 स्कूल चल रहे हैं। यहां कुछ स्कूल और खुल सकते हैं। अफसरों का कहना है कि नए इंग्लिश स्कूल कहां शुरू किए जा सकते हैं, इसके लिए सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र भेज दिया गया है। अगले सप्ताह यह तय हो जाएगा कि किस जिले में कितने स्कूल खोले जाएंगे। उसी के बाद प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्य में दो साल पहले सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की शुरुआत हुई। स्वामी आत्मानंद योजना के तहत संचालित इन स्कूलों की डिमांड पहले सत्र से ही रही है।

इस सत्र में तो शुरुआत से मारामारी मची है। एक सप्ताह में ही सीटों की तुलना में कई गुना ज्यादा आवेदन मिले। इसे देखते हुए शासन ने सीटों की संख्या प्रति कक्षा 40 से बढ़ाकर 50 की। लेकिन यह सीटें भी कम पड़ गई। इसे देखते हुए शासन ने अब 50 नए इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का निर्णय लिया।

आत्मानंद योजना के राज्य में 253 स्कूल
स्वामी आत्मानंद योजना के तहत राज्य में अभी 171 इंग्लिश और 32 हिंदी मीडियम यानी 203 स्कूल हैं। इन स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। 50 नए इंग्लिश स्कूल खोलने की घोषणा की गई है। इस तरह से स्वामी आत्मानंद योजना के तहत अब स्कूलों की संख्या 253 हो जाएगी। इन स्कूलों में भी कक्षा पहली से बारहवीं तक की पढ़ाई होगी। यहां भी सीटों की संख्या पहले चल रही स्कूलों जितनी ही होंगी।

स्कूल शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी तैयारी
नए सरकारी इंग्लिश स्कूल खोलने संबंधी मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में कलेक्टरों को पत्र जारी किया गया है। शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि ऐसे स्कूलों की पहचान की जाएगी जहां इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले जा सकते हैं। इन स्कूलों में जल्द प्रवेश शुरू होगा। 15 जून से पहले यहां शिक्षकों की नियुक्ति समेत अन्य प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

जितनी जरूरत, उतने स्कूल खोलेंगे: भूपेश
स्वामी आत्मानंद स्कूल में एडमिशन को लेकर काफी रुझान देखने को मिल रहा है। हम जरूरतों के मुताबिक स्कूलों की संख्या बढ़ा रहे हैं। आगे भी जितनी जरूरत होगी उतने स्कूल तैयार होते रहेंगे। -भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular