Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: कोण्डागांव : कलेक्टर ने विशेष मतदाता जागरूकता कार्यशाला में युवाओं को...

छत्तीसगढ़: कोण्डागांव : कलेक्टर ने विशेष मतदाता जागरूकता कार्यशाला में युवाओं को किया प्रोत्साहित…

  • विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत् मतदाता जागरूकता कार्यशाला का नये मतदाताओं हेतु हुआ आयोजन

कोण्डागांव: बुधवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सोनी जनपद पंचायत सभाकक्ष में आयोजित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत् नवीन मतदाताओं को जागरूक करने हेतु आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यशाला में शामिल हुए। इस कार्यशाला में कलेक्टर ने प्रथम बार मतदान में भाग लेने वाले युवाओं को जागरूक करने के साथ उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि युवावस्था की शुरूवात 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के साथ ही हो जाती है। इसके साथ ही हमको कई जिम्मेदारियों के साथ अधिकार भी प्राप्त हो जाते हैं जिनमें से संविधान द्वारा हमें मतदान का अधिकार भी प्राप्त होता है। इसका सभी को प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने युवाओं से कहा कि स्वयं जागरूक होकर युवाओं को लोगों को भी जागरूक करना आवश्यक है ताकि लोकतंत्र को और अधिक बल प्राप्त हो।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा ने कहा कि युवा पीढ़ी में बहुत अधिक ताकत है। वे सदैव सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। ऐसे में ये युवाओं का कर्तव्य है कि वे स्वयं मताधिकार का प्रयोग करें एवं दूसरों को भी जागरूक कर इसे एक जन आंदोलन का रूप दें। इसके लिए आवश्यक है कि हर युवा एवं हर व्यक्ति अपने मताधिकारों का प्रयोग करें। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिससे युवाओं के साथ गांव-गांव तक पहुंच कर लोगों को जागरूक किया जा सकेगा।

ज्ञात हो कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदाताओं के आधार नम्बर को वोटर आईडी के साथ लिंक किये जाने विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर वेणु गोपाल राव ने कहा कि मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार लिंकेज की प्रक्रिया सरल है, इसे भारत निर्वाचान आयोग के एनव्हीएसपी पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। इसके साथ ही मतदाता वोटर हेल्पलाईन एप्प के जरिये वोटर आईडी के साथ आधार लिंक कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 01 जनवरी 2023 की अर्हता तिथि की स्थिति में चलाया जा रहा है। जिसके तहत् निर्वाचक नामावली का शुद्धीकरण, पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, मृत या स्थानांतरित मतदाताओं के नाम विलोपित करने एवं मतदाताओं के आधार डाटा संकलित करने का कार्य किया जा रहा है। इस दिशा मंे बूथ लेबल अधिकारी अपने मतदान केन्द्रों में नियमित रूप से उक्त कार्य को सम्पादित कर रहे हैं।

कार्यशाला में नवीन मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में अपने नाम जुड़वाने के लिए निर्धारित चार तिथियों 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर के बारे में विशेष जानकारी दी गई। इस अवसर पर मतदान जागरूकता से संबंधित क्विज प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। कार्यशाला में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीमा ठाकुर, जनपद पंचायत सीईओ भूपेन्द्र जोशी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। इस कार्यशाला में शासकीय महाविद्यालय के बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular