Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- कोरबा के RTI एक्टिविस्ट ने लगाई हाईकोर्ट में...

BCC News 24: CG न्यूज़- कोरबा के RTI एक्टिविस्ट ने लगाई हाईकोर्ट में याचिका.. कहा- मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के आदेश का नहीं हो रहा पालन; छत्तीसगढ़ में डॉक्टर नहीं लिख रहें जैनेरिक दवाइयां, की लाइसेंस रद्द करने की मांग, HC ने  केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

बिलासपुर/कोरबा (BCC NEWS 24): छत्तीसगढ़ के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर मरीजों के लिए जैनेरिक दवाइयां नहीं लिख रहे हैं। इस मामले में दायर जनहित याचिका पर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी और जस्टिस आरसीएस सामंत की डिवीजन बेंच ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर दस सप्ताह में जवाब मांगा है। याचिका में बताया गया है कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने सेवारत डॉक्टरों के लिए जैनेरिक दवाइयां लिखना अनिवार्य कर दिया है। फिर भी इस आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है।

कोरबा के RTI एक्टिविस्ट लक्ष्मी चौहान ने अधिवक्ता संजय अग्रवाल के माध्यम से हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। इसमें बताया गया है कि केंद्र सरकार के निर्देश पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 2016 में डॉक्टरों को जैनेरिक दवाइयों की अनिवार्यता के संबंध में दिशानिर्देश जारी किया था। इसके बाद 21 अप्रैल 2017 को नोटिफिकेशन जारी किया था, इसके अनुसार सभी शासकीय और प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों को सिर्फ जैनेरिक दवाइयां ही लिखने का प्रावधान है। इसके साथ ही जैनेरिक दवाइयां उपयोग करने का भी निर्देश हैं। इसके बाद भी राज्य के सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन में जैनेरिक दवाइयां नहीं लिख रहे हैं। याचिका में छत्तीसगढ़ में जैनेरिक दवाइयों को अनिवार्य करते हुए राज्य शासन को आदेशित करने की मांग की गई है।

कैपिटल लेटर में लिखना है जैनेरिक दवाइयों के नाम
याचिका में बताया गया है कि MCI के नोटिफिकेशन के अनुसार फिजिशियन को कैपिटल लेटर में सिर्फ जेनरिक दवाओं का नाम ही लिखना है। लेकिन, प्रदेश में इसका पालन नहीं किया जा रहा है। याचिका में MCI गाइडलाइन का पालन कराने की मांग की गई है।

आदेश का पालन नहीं करने वाले डॉक्टरों का लाइसेंस रद्द किया जाए
RTI एक्टिविस्ट लक्ष्मी चौहान ने बताया है कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया है कि जैनेरिक दवाइयों का नाम नहीं लिखना पेशेवर कदाचरण, शिष्टाचार नैतिकता नियम 2002 के खिलाफ है। लिहाजा, इस तरह से कदाचरण करने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाए और उनका लाइसेंस निरस्त किया जाए। ताकि, मेडिकल काउंसिल के दिशानिर्देशों का पालन हो सके।

ब्रांडेड दवाइयों से सस्ती है जैनेरिक दवाइयां, कमीशन के लालच में डॉक्टर नहीं लिखते जैनेरिक दवाइयां
याचिकाकर्ता ने बताया कि जैनेरिक दवाइयां काफी सस्ती है। जबकि, ब्रांडेड कंपनी की दवाइयां काफी महंगी है। ऐसे में डॉक्टरों की मनमानी और नियमों के पालन नहीं करने के कारण प्रदेश की गरीब जनता को सस्ती दवाइयों के बजाए महंगी दवाइयां खरीदनी पड़ रही है। उनका आरोप है कि डॉक्टरों को ब्रांडेड कंपनी की दवाइयां लिखने के लिए कमीशन मिलता है। यही वजह है कि डॉक्टर जानबुझकर जैनेरिक दवाइंया नहीं लिखते।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular