Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ की बेटी को लैंड एडवेंचर पुरस्कार.. बस्तर की पर्वतारोही नैना...

CG: छत्तीसगढ़ की बेटी को लैंड एडवेंचर पुरस्कार.. बस्तर की पर्वतारोही नैना सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित; माउंट एवरेस्ट पर फहराया था तिरंगा

जगदलपुर: माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली छत्तीसगढ़ के बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ अब लैंड एडवेंचर अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी। 30 नवंबर को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों पुरस्कार मिलेगा। नैना को स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र समेत 15 लाख रुपए भी दिए जाएंगे। नैना के अलावा शुभम धनंजय वनमाली को वाटर एडवेंचर और ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह सम्याल को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जाएगा।

नैना सिंह धाकड़।

नैना सिंह धाकड़।

दरअसल, नैना सिंह धाकड़ बस्तर के एकटागुड़ा की रहने वाली हैं। नैना करीब 10 साल से पर्वतारोहण में सक्रिय हैं। नैना ने दुनिया की सबसे ऊंची माउंट एवरेस्ट में करीब 8848.86 मीटर की चढ़ाई कर नया कीर्तिमान रचा था। इसके साथ ही दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी लोत्से पर 8516 मीटर की चढ़ाई की थी। नैना छत्तीसगढ़ की पहली बेटी हैं, जिन्होंने इस कामयाबी को हासिल किया है। इन दोनों चोटियों पर तिरंगा लहराया था। साथ ही ‘बेटी बचाव, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश भी दिया था। छत्तीसगढ़ की इस धाकड़ बेटी को आज पर्वतारोही के नाम से भी जाना जाता है।

दुनिया की चौथी ऊंची चोटी की चढ़ाई कर चुकी हैं।

दुनिया की चौथी ऊंची चोटी की चढ़ाई कर चुकी हैं।

दैनिक भास्कर से बोलीं- खुश हूं

अवॉर्ड के लिए चयनित होने के बाद नैना सिंह धाकड़ ने दैनिक भास्कर से बात की। उन्होंने कहा कि, जब मुझे पता चला कि, पुरस्कार के लिए मैं चयनित हुई हूं, तो बेहद खुशी हुई। उन्होंने कहा कि, बस्तर जैसे इलाके में रहने वाले युवक-युवतियों में प्रतिभा छिपी हुई हैं। बस उन्हें एक सुनहरे मौके की तलाश है। नैना को राष्ट्रपति अवॉर्ड मिलने की जानकारी जैसे ही इनके करीबियों को मिली, तो बधाई देने लोगों की कतार लग गई है।

साल 2021 में माउंट एवरेस्ट चढ़ी थीं।

साल 2021 में माउंट एवरेस्ट चढ़ी थीं।

इसलिए दिया जाता है यह पुरस्कार

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने साल 2021 के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की है। हर पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में दिया जाता है। इसमें लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट ये चार श्रेणियां शामिल हैं। एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, टीमवर्क और तुरंत सक्षम में प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के और प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं।

10 सालों से सक्रिय है।

10 सालों से सक्रिय है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular