Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवाराें की सूची...

BCC News 24: CG न्यूज़- राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवाराें की सूची जारी.. छत्तीसगढ़ से वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद राजीव शुक्ला व कांग्रेस प्रवक्ता रंजीत रंजन को मिला टिकट

रायपुर: 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 16 और कांग्रेस ने 10 उम्मीदवाराें की सूची रविवार रात जारी कर दी है। कांग्रेस की सूची में छत्तीसगढ़ से वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद राजीव शुक्ला के साथ अभी कांग्रेस प्रवक्ता का काम संभाल रही रंजीत रंजन को उम्मीदवार बनाया गया है।

सीएम भूपेश बघेल के अलावा संगठन से प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, चंदन यादव, सप्तगिरी उलका और मोहन मरकाम की मौजूदगी में 31 मई को छत्तीसगढ़ विधानसभा में दाखिल करेंगे। उधर, भाजपा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को कर्नाटक, पीयूष गोयल को महाराष्ट्र और घनश्याम तिवारी को राजस्थान से उतारा गया है।

राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होने वाले हैं। वहीं, नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है। छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की कुल 5 सीटे हैं, इनमें से दो सांसदों रामविचार नेताम एवं छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने जा रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्यसभा के लिए मतदान 10 जून को होगा और नतीजे इसी दिन शाम को जारी कर दिए जाएंगे।

प्रदेश से कांग्रेस के अभी दो राज्यसभा सांसद, 4 हो जाएंगे
कांग्रेस के दो नेता केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम राज्यसभा में हैं। यहां विधानसभा में कुल 90 सदस्य हैं। इनमें से कांग्रेस के 71, भाजपा के 14, जोगी कांग्रेस के 3 तथा बसपा के दो विधायक इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। वोटिंग मतपत्रों से होगी। विधानसभा में सीटों के हिसाब से राजीव और रंजीत का चुना जाना भी तय है, अर्थात अब छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के 4 राज्यसभा सांसद हो जाएंगे। भाजपा से केवल सरोज पांडेय ही राज्यसभा में हैं।

यूपीए में मंत्री थे राजीव
राजीव शुक्ला पत्रकारिता से राजनीति में आए। मनमोहन सरकार में मंत्री बने, क्रिकेट के लिए भी जाना-पहचाना नाम है।

राजेश रंजन की पत्नी रंजीत
रंजीत बिहार के राजनेता राजेश रंजन (पप्पू यादव) की पत्नी हैं। अभी कांग्रेस प्रवक्ता हैं। 2014 में चुनाव जीतकर सांसद बनी थीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular