Thursday, May 9, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें..कोरबा में...

BCC News 24: CG न्यूज़- छत्तीसगढ़ में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें..कोरबा में बह गया 50 साल का अधेड़, बीजापुर में डूबी बच्ची का 30 घंटे बाद भी सुराग नहीं; कई गांव बने टापू

रायपुर: छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ जहां शिवनाथ नदी उफान पर है तो वहीं गोदावरी और शबरी नदी का भी जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। पिछले 9 दिनों से कोंटा के रास्ते छत्तीसगढ़ का आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से संपर्क टूटा हुआ है। कई ट्रकों समेत वाहनें फंसी हुई हैं। इधर, कोरबा में उफनती नदी में 50 साल का अधेड़ बह गया है। पिछले कई घंटों से ढूंढने रेस्क्यू जारी है। साथ ही बीजापुर जिले के कई गांव टापू के रूप में तब्दील हो गए हैं। रात में 60 से ज्यादा ग्रामीणों को रेस्क्यू कर सेफ जोन में पहुंचाया गया है।

दरअसल, बारिश की वजह से गोदावरी का वाटर लेवल 50 फीट से ऊपर पहुंच गया है। बॉर्डर इलाके के वीरापुरम के पास NH-30 पर बाढ़ का पानी चढ़ गया है। पिछले 9 दिनों से मार्ग बंद है, जिससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। ट्रक चालकों को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार की दोपहर तक गोदावरी 51.50 फीट और शबरी नदी 21.530 मीटर पर थी। ओडिशा के हीराकुंड बांध से भी पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे गोदावरी और शबरी में जल स्तर बढ़ने लगा है।

शिवनाथ नदी उफान पर है। कई इलाकों में पानी घुस गया है।

शिवनाथ नदी उफान पर है। कई इलाकों में पानी घुस गया है।

शिवनाथ के पानी से डूबी कॉलोनी

पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश और दुर्ग संभाग के डैम से छोड़े जा रहे पानी से शिवनाथ नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर बह रहा है। 3 दिनों में डैम से 1.15 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इससे दुर्ग में पुलगांव चौक तक नदी का पानी भर गया है। इसमें नदी किनारे बसी 27 कॉलोनियां और कई गांव जलमग्न हो गए। लोगों को बचाने के लिए टीम लगी हुई है।

कोरबा में बहे अधेड़ का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है।

कोरबा में बहे अधेड़ का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है।

कोरबा में बहा अधेड़

कोरबा के कटघोरा थाना क्षेत्र के जेन्जरा में बिझकुट नाले के तेज बहाव में एक 50 साल का अधेड़ भजन सिंह मझवार बह गया है। बताया जा रहा है कि, भजन सिंह अपने दोस्तों के साथ नदी-नाले की तरफ गया हुआ था। इसी बीच शौच करने वह दूसरी तरफ के हिस्से में चला गया। शौच करने के बाद पानी में उतरा जिससे उसका पैर फिसल गया। फिर पानी के तेज बहाव के साथ बह गया। पिछले करीब 26 घंटे से जिला आपदा प्रबंधन की 8 सदस्यीय टीम भजन सिंह को ढूंढने में लगी हुई है। लेकिन, अब तक कोई सुराग नहीं मिला है।

बीजापुर में 60 ग्रामीणों का रेस्क्यू किया गया।

बीजापुर में 60 ग्रामीणों का रेस्क्यू किया गया।

बीजापुर जिले में 60 ग्रामीणों का किया गया रेस्क्यू

बीजापुर जिले में एक बार फिर से बाढ़ की चपेट में कई गांव आ गए हैं। भोपालपटनम ब्लॉक के नक्सल प्रभावित गांव चंदनगिरी में बाढ़ का पानी घुस गया है। कई घर डूब गए हैं। वहीं रात में बीजापुर के नगर सेना के बाढ़ बचाव दल को खबर मिली। जिसके बाद रात में ही टीम मौके पर पहुंच गई। रात करीब 11 बजे से 1.30 बजे तक बाढ़ बचाव दल ने 60 ग्रामीणों का रेस्क्यू किया। उन्हें सुरक्षित स्थान तक पहुंचा दिया।

इंद्रावती नदी में बही 11 साल की बच्ची।

इंद्रावती नदी में बही 11 साल की बच्ची।

बच्ची का 30 घंटे बाद भी सुराग नहीं

जगदलपुर में इंद्रावती नदी में नहाने गईं 3 बच्चियां पानी के तेज बहाव के साथ बह गई हैं। हालांकि, 2 को तो इलाके के ग्रामीणों ने बचा लिया लेकिन, 11 साल की तीसरी बच्ची तेज बहाव में बह गई। पानी में बही बच्ची को ढूंढने पिछले 30 घंटे से SDRF की टीम रेस्क्यू चला रही है। लेकिन, अब तक बच्ची का कोई सुराग नहीं मिला है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular