Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम.. 11 सालों में राजधानी...

BCC News 24: छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम.. 11 सालों में राजधानी सबसे ज्यादा तपी; पेंड्रारोड, मुंगेली, दुर्ग, बिलासपुर व राजनांदगांव में लू जैसे हालात, तापमान बढ़ने से हीट स्ट्राेक का खतरा बढ़ा

रायपुर: पिछले 11 सालों में मार्च में दूसरी बार राजधानी सबसे ज्यादा तपी है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। वहीं 30 मार्च 2017 में भी रायपुर का अधिकतम तापमान 2022 की तरह 41.6 डिग्री ही रिकार्ड किया गया था।

दूसरी ओर पेंड्रारोड, मुंगेली व राजनांदगांव में लू चली। रायपुर के अलावा दुर्ग, बिलासपुर व माना में लू जैसे हालात रहे। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल के शुरुआती दिनों में गर्मी से हल्की राहत मिलने की संभावना है।

राजधानी में मार्च में दूसरी बार पारा 41 डिग्री को पार कर गया। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार यहां लू नहीं चली, लेकिन स्थिति लू जैसी ही थी। बुधवार की तुलना में पारा मामूली 0.2 डिग्री चढ़ा और मार्च में सीजन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

सुबह से गर्म हवा के थपेड़े पड़ने के कारण लोग गर्मी में झुलसने से लगे हैं। सुबह हवा में आर्द्रता की मात्रा केवल 50 फीसदी रही। इसके कारण सुबह से दोपहर 12 बजे तक गर्मी बढ़ने लग जाती है। वहीं शाम को हवा में आर्द्रता की मात्रा और घटकर केवल 18 फीसदी रह गई।

इस कारण भी रात का तापमान ज्यादा रहता है। प्रदेश में मार्च में कुछ स्थानों को छोड़कर कहीं भी बारिश नहीं हुई। इसका असर तापमान पर भी पड़ा और लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। यही नहीं पश्चिम विक्षोभ के असर से उत्तर भारत में कहीं भी बारिश नहीं हुई। इससे भी मध्य भारत में मार्च में ही तेज गर्मी पड़ी।

प्रदेश में मुंगेली तीसरे दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहां का तापमान 42 डिग्री को पार कर गया और 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। 40 डिग्री से ज्यादा तापमान जिन शहरों में रहा, वे माना, बिलासपुर, पेंड्रारोड, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा शामिल रहे।

ज्यादातर स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 6 डिग्री तक ज्यादा है। दूसरी ओर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर रात के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर 2 डिग्री तक ज्यादा है।

दुर्ग में आश्चर्यजनक रूप से रात का पारा सामान्य से 3 डिग्री कम 19.6 डिग्री है। वहीं रायपुर में 23.4 डिग्री रहा, जो सामान्य है। रायपुर में जहां दिन व रात के तापमान में 18.2 डिग्री का अंतर है, वह दुर्ग में बढ़कर 21.8 डिग्री है। माना, बिलासपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य चल रहा है।

प्रदेश में हवा की दिशा बदलने से मिल सकती है हल्की राहत
1 अप्रैल को हवा की दिशा बदल सकती है। अभी उत्तर-पश्चिम से प्रदेश में हवा आ रही है, जिसके कारण तापमान बढ़ा है। हवा की दिशा बदलने से अधिकतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड रह सकता है। न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

अलर्ट रहें…गर्मी बढ़ने से हीट स्ट्राेक का खतरा बढ़ा
सीनियर गेस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक व हिमेटोलॉजिस्ट डॉ. विकास गोयल के अनुसार हीट स्ट्रोक तेज धूप अथवा ज्यादा गर्मी में बिना सावधानी के निकलने के कारण होता है। डायबिटीज के मरीजों में थायरॉयड असंतुलन व शरीर में ब्लड शुगर के लेवल में कमी से ऐसा हो सकता है। बच्चे व बुजुर्ग भी हीट स्ट्रोक से दिक्कत में आ सकते हैं। ऐसे समय में दही का सेवन फायदेमंद होता है।

देश में… मार्च में 12 साल बाद सबसे ज्यादा रहा रात का तापमान
नई दिल्ली| देश के इतिहास में मार्च-2022 दूसरा सबसे गर्म महीना रहा। दिल्ली में मार्च का औसत न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में सबसे अधिक औसत न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 18.5 डिग्री सेल्सियस है, जो इतिहास में सिर्फ दो बार 2010 और 1953 में दर्ज हुआ था।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने अप्रैल का पूर्वानुमान घोषित करते हुए कहा कि पश्चिमी उत्तर और मध्य भारत के सभी इलाकों यानी राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा में तापमान सामान्य से 5-8 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहने की आशंका है।

10-15 दिन लू और भयंकर लू चल सकती है। हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली में अधिकतम तापमान के नए रिकॉर्ड स्थापित हो सकते हैं। वातावरण में नमी की कमी तापमान बढ़ने का मुख्य कारण है। मार्च के महीने में देश में सामान्य से 72% कम बारिश हुई। अप्रैल के पहले पखवाड़े में बारिश के आसार नहीं हैं

शहरों का तापमान

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular