Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाएन.टी.पी.सी. कोरबा ने रचा इतिहास..पूरे देश में विद्युत उत्पादन में प्रथम स्थान...

एन.टी.पी.सी. कोरबा ने रचा इतिहास..पूरे देश में विद्युत उत्पादन में प्रथम स्थान पर..

कोरबा (BCC NEWS 24)। 17 जुलाई 2021। अप्रैल से जून 2021 तक की त्रैमासिक अवधि में बिजली उत्पादन करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए एन.टी.पी.सी. कोरबा द्वारा 97.61 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर के साथ 5542.629 मिलियन बिजली उत्पादन करने के साथ पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक रिपोर्ट में इस बात को प्रमुखता देते हुए आगे अपने रिपोर्ट में कहा गया है कि “इस साल का यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष के इस अवधि में उत्पादित बिजली से 1.12 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल अप्रैल से जून क्वार्टर के दौरान एन.टी.पी.सी. कोरबा द्वारा 5480.808 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादित किया गया था। अनवरत 38 वर्षों तक प्रचालन में रहते हुए यह उपलब्धि हासिल करना एन.टी.पी.सी. की सर्वोत्तम प्रचालन एवं अनुरक्षण मानकों के अनुपालन कारण ही संभव हुआ है।

भारत की नवरत्न कंपनियों में से एक एन.टी.पी.सी. देश का प्रमुख विद्युत उत्पादक संस्थान है जो 66085 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ देश की ऊर्जा जरूरत को अनवरत पूरा कर रहा है। हाल ही में एन.टी.पी.सी. द्वारा अबतक का सर्वाधिक कम अवधि में 100 बिलियन यूनिट बिजली बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। इस गौरवमयी उपलब्धि को प्राप्त करने में कोरबा एन.टी.पी.सी. की प्रमुख भागीदारी रही है।

कार्यकारी निदेशक बिस्वरूप बसु एवं महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री पी. राम प्रसाद ने इस गौरवमयी उपलब्धि का श्रेय सभी कर्मचारियों, सहयोगियों एवं छत्तीसगढ़ शासन को देते हुए निरंतर सहयोग के लिए सभी का आभार प्रकट किया है। श्री बसु ने कहा कि इस उपलब्धि को सबके सहयोग के कारण ही प्राप्त किया जा सका है। कोरोना महामारी के द्वितीय लहर के दौरान कोरोना अनुरूप व्यवहार का पालन करते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन की निरंतरता को बनाए रखना हम सभी गौरव का विषय है तथा विकट महामारी के समय देश की ऊर्जा जरूरतों को पूर्ण करते हुए देश के विकास में अपनी सहभागिता  देशभक्ति का परिचायक है।

उल्लेखनीय है कि विद्युत उत्पादन में प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ साथ देश के प्रतिष्ठित मानक संस्थान जैसे सी.आई.आई. , मिशन एनर्जी फ़ाउंडेशन, ग्रीनटेक एवं एस.ए. 8000 से अनेक पुरस्कार इस उपलब्धि के लिए एन.टी.पी.सी. को पूर्व में प्राप्त हुए हैं। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular