Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के इन विधायक जी के गले में फँसा मछली का काँटा;...

छत्तीसगढ़ के इन विधायक जी के गले में फँसा मछली का काँटा; जान आफत में पड़ी….हेलीकॉप्टर की थी तैयारी….फिर मनेन्द्रगढ़ के डॉक्टर ने लौटाई सांसे……

कोरियाः मनेन्द्रगढ़ विधानसभा सीट से विधायक विनय जायसवाल के गले में मछली का कांटा फंस गया. बताया जा रहा है कि विधायक दोपहर के वक्त जब खाना खा रहे थे, तभी उनके गले में कांटा फंसा था. इसके बाद आनन-फानन में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां कड़ी मशक्कत के बाद कांटा को निकाला गया.

डॉक्टरों ने निकाला गले से कांटा
विधायक के गले में मछली का कांटा फंसने के बाद उन्हें तत्काल मनेन्द्रगढ़ के सेंट्रल अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां काफी देर के बाद डॉक्टरों ने विधायक के गले में फंसा मछली का कांटा निकाला. जिसके बाद विधायक के समर्थकों ने राहत की सांस ली. इस दौरान मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर जिला स्तर के अधिकारियों ने भी अस्पताल पहुंचकर विधायक का हाल-चाल जाना.

खाना खाते वक्त गले में फंसा काटा 
दरअसल, पूरा मामला दोपहर के वक्त का है. विधायक जब भोजन में मछली खा रहे थे, तभी उनके गले में कांटा फंस गया. जिसके बाद विधायक के गले में दर्द होने लगा. घर में मौजूद परिजन उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां डॉक्टरों की एक टीम ने विधायक के गले में फंसा कांटा निकाल दिया.

विधायक को सावधानी बरतने की सलाह

अस्पताल के डॉक्टर चिंरजीवी शर्मा ने बताया कि मछली का कांटा ज्यादा बढ़ा नहीं था. कांटा टांसिल के बीच में फस गया था. जिसे आराम से निकाल दिया गया.  इसलिए निकालने में कोई दिक्कत नहीं हुई. हालांकि डॉक्टर ने कहा कि फिलहाल विधायक को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

डॉक्टर्स ने कांटे को निकाला

वहीं विधायक विनय जायसवाल ने कहा कि अभी सब कुछ ठीक है. सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, लेकिन अस्पताल में डॉक्टर्स ने कांटे को निकाल दिया. अब पहले से अच्छा लग रहा है.

कभी मछली का कांटा गले में फंसे तो कैसे निकालें….?

जोर से खांसे: जैसे ही आपको महसूस हो कि आपके गले में मछली का कांटा अटक गया है तो सबसे पहले जोर-जोर से खांसना शुरु करें. खांसने से आप मछली के कांटे को गले से नीचे जाने से रोक सकते हैं. अक्‍सर ही ऐसा होता है कुछ मिनट तक अगर आप जोर से दम लगाकर खांसे तो इससे शरीर की हवा गले में फंसी हड्डी या कांटे के विपरित जोर लगाने पर बाहर निकल सकती है.

ऑलिव ऑयल: अगर आप खांसी के जरिए हड्डी को निकालने में नाकामयाब रहें हैं तो ऑलिव ऑयल गले में फंसी हड्डी निकालने में मदद कर सकता है. क्‍योंकि इसमें लुब्रिकेंट होता है. जिसके जारिए हड्डी बाहर निकल सकती है. तेल कांटे को चपटा और फिसलन भरा बना देगा, और इसे नरम करने में भी मदद करेगा और इसे तरल वजन से हड्डी का वजन नीचे गिरने लगेगा.

विनेगर: आप चाहे तो विनेगर की भी मदद ले सकते है. जी हां, विनेगर और पानी को मिलाकर पानी पीने से भी मछली का कांटा हलक से नीचे आ जाता है. विनेगर पीने से पेट का एसिड तेज तरीके से काम करने लगता है और इस वजह से गले में फंसा कांटा नीचे की ओर खिसकने लगता है.

चावल खाएं: अगर चावल उपलब्ध नहीं हैं तो सुखी रोटी को ही थोड़ा सा चबाकर निगल लें. ऐसे में गले में फंसा हुआ मछली का कांटा पेट के अंदर चला जाएगा.

केला खाएं: मछली का कांटा गले में फंस जाने पर केले का टुकड़ा बिना चबाएं निगलने की कोशिश करें.

पानी में ब्रेड को डुबाकर: ये तरीका कहते हैं बहुत ही कारगर साबित होता है. ब्रेड के एक टुकड़े को गर्म पानी में डुबाकर निगल लें. ये पानी से फूलकर बॉल बन जाएगा और इसके चिकनेपन की वजह से मछली का कांटा गले से नीचे उतारने में मदद मिलेगी.

डॉक्‍टर से मिलें: अगर अधिक परेशानी हो रही हो और मछली का कांटा हलक से निकल न रहा हो तो डॉक्टर से मिलें.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular