Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरस्मार्ट सिटी की दौड़ में रायपुर अव्वल, बिलासपुर पिछड़ा...

स्मार्ट सिटी की दौड़ में रायपुर अव्वल, बिलासपुर पिछड़ा…

केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत राज्य में स्वीकृत तीन स्मार्ट सिटीज निर्माण की दौड़ में राजधानी रायपुर पहले नबंर पर है। रायपुर के साथ ही घोषित बिलासपुर में इस योजना का काम रायपुर के मुकाबले तुलनात्मक रूप से बहुत पिछड़ा हुआ है। नवा रायपुर भी इस योजना में शामिल है। वहां भी रायपुर की तरह साढ़े चार सौ करोड़ से अधिक राशि खर्च करके काम किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी की दौड़ में रायपुर अव्वल, बिलासपुर पिछड़ा

रायपुर केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत राज्य में स्वीकृत तीन स्मार्ट सिटीज निर्माण की दौड़ में राजधानी रायपुर पहले नबंर पर है। रायपुर के साथ ही घोषित बिलासपुर में इस योजना का काम रायपुर के मुकाबले तुलनात्मक रूप से बहुत पिछड़ा हुआ है। नवा रायपुर भी इस योजना में शामिल है। वहां भी रायपुर की तरह साढ़े चार सौ करोड़ से अधिक राशि खर्च करके काम किया जा रहा है। केंद्र में एनडीए के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की योजना अपने पिछले कार्यकाल में लेकर आई थी। शुरुआती दौर में इस योजना के कामकाज में जो तेजी नजर आ रही थी, वह एनडीए की सरकार की दूसरी पारी में नजर नहीं आ रही है। हालांकि इस काम के लिए राशि भी मिल रही है और निर्माण संबंधी काम भी किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ को तीन स्मार्ट सिटीज की मंजूरी मिली है।

बड़ी खबर : 8 करोड़ 20 लाख भुगतान मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ दर्ज होगी FIR ये सुविधाएं रहेंगी स्मार्ट सिटी में मिशन स्मार्ट सिटी के तहत शहरों के विकास के लिए जो योजना बनाई गई है, उसके तहत चुनिंदा शहरों में अंतरराष्ट्रीय मानकों पर सुनियोजित विकास किया जाना है। योजना के तहत पेयजल, बिजली की 24 घंटे उपलब्धता, तथा मार्ग प्रकाश में बिजली की खपत में कमी लाने के लिए एलईडी लाईट, अंडरग्राउंड विद्युत वितरण प्रणाली, ऐतिहासिक महत्व के स्थलों का विकास, अत्याधुनिक पार्कों एवं ग्रीन स्पेसेस तथा बाजारों के विकास के कार्य किए जाते हैं। ये है बिलासपुर का हाल छत्तीसगढ़ की न्यायधानी कहे जाने वाले शहर बिलासपुर में इस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा 4 हजार 53 करोड़ के प्लान स्वीकृत किए गए हैं। स्मार्ट सिटी के कार्यों के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट का चयन किया जा चुका है। लगभग 43 करोड़ के कार्य पूरे कर लिए गए हैं। 1 हजार 178 करोड़ के कार्य प्रगति पर हैं। शेष परियोजनाएं प्लानिंग तथा स्वीकृति के अलग-अलग चरणों में हैं।

खुड़मुड़ा मर्डर केस का मास्टरमाइंड निकला बेटा, संपत्ति की लालच में परिवार को मार डाला प्रमोटेड कंटेंट टर्म प्लान के बारे में जाने जो लौटाए आपका प्रीमियम 6 दिनों में ही रक्तवाहिकाएँ 18 साल की उम्र जैसी हो जाएँगी! ये आपकी मर्दाना ताकत को अधिकतम कर सकता है! आज रात आजमाऐं नवा रायपुर में 461 करोड़ के कार्य राजधानी नवा रायपुर अटल नगर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 1 हजार 711 करोड़ रुपए के प्लान को मंजूरी दी है। अटल नगर में कंट्रोल कमांड सेंटर का संचालन प्रारंभ किया गया है। लगभग 461 करोड़ रुपए के कार्य प्रगति पर हैं। 180 करोड़ की परियोजनाएं प्लानिंग स्तर पर हैं। रायपुर अव्वल छत्तीसगढ़ सरकार के नए आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत शहर के विकास के लिए 3 हजार 139 करोड़ रुपए के प्लान स्वीकृत हैं। इसमें से लगभग 470 करोड़ रुपए के कार्य पूरे कर लिए गए हैं। 380 करोड़ रुपए के कार्य प्रगति पर हैं। 775 करोड़ की निविदाएं जारी हो चुकी हैं। 670 करोड़ की योजनाओं के लिए डीपीआर अनुमोदित किया गया है, साथ ही 1 हजार 644 करोड़ के डीपीआर की तैयारी की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular