Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- आदिवासी महोत्सव में दिखा गांवों का इनोवेशन, अनोखे...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- आदिवासी महोत्सव में दिखा गांवों का इनोवेशन, अनोखे प्रोडक्ट्स देख लोग हुए हैरान… गोबर की चप्पल, बांस की साइकिल रही आकर्षण का केंद्र….

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित आदिवासी महोत्सव में कुछ नई और अनोखे चीजें भी देखने को मिलीं। यहां पर पहल सेवा संस्था के लोगों ने अपने स्टॉल में गोबर से बनाई हुई चप्पल रखी। बस्तर से आए कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं की टीम ने पर्यावरण संरक्षण के लिए तैयार की गई बांस की साइकिल लोगों को दिखाई। दोनों ही यूनीक प्रोडक्ट्स के अपने-अपने फायदे भी हैं।

गोबर की चप्पल जल्द ही बाजार में लॉन्च होगी।

गोबर की चप्पल जल्द ही बाजार में लॉन्च होगी।

गाय के गोबर को प्रोसेस करके एक चप्पल बनाई गई है। जल्द ही ये बाजार में भी उपलब्ध होगी। इसे तैयार करने वाले रितेश अग्रवाल ने बताया कि केंद्रीय कामधेनू आयोग की रिसर्च के बाद आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने गोबर को रेडिएशन फ्री बताया था। खासकर हमारे मोबाइल फोन से निकलने वाली हानिकारक तरंगों का शरीर पर गहरा असर होता है।

हमने गोबर से चप्पल बनाई है। ये लोगों के पास रहेगी तो शरीर पर रेडिएशन का असर कम होगा। बीपी और शुगर में भी मरीजों को इसका फायदा मिल सकता है। इस पर हम प्रदेश के कुछ एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर ट्रायल कर रहे हैं। गोबर से बनी ये चप्पलें 400 रुपए में बाजार में जल्द ही मिलेंगी।

बांस से बनी साइकिल

बांस से बनी साइकिल

बांस की साइकिल खनिज बचाएगी
दुनिया भर में स्टील या दूसरी धातुओं से साइकिल बनती हैं। बस्तर के कुछ सामज सेवी और पर्यावरण की फिक्र करने वाले युवकों की टीम ने बांस की साइकिल बनाई है। ये साइकिल लोहे के फ्रेम से तैयार होने वाली साइकिल की तरह ही मजबूत है। इसके लिए धातु का इस्तेमाल कम होगा। नॉर्थ ईस्ट और अफ्रीकी देशों में बांस की साइकिल का इस्तेमाल होता है। वहीं से प्रेरणा लेकर जगदलपुर के आसिफ ने इन साइकिल्स को तैयार किया है।

एक साइकिल की कीमत 35 हजार रुपए है। आसिफ का दावा है कि कुछ कंपनियां 50 हजार रुपए में बांस की साइकिल बेचती हैं, बस्तर में बनी साइकिल सबसे सस्ती हैं। 10 सालों तक ये साइकिल मजबूती से चल सकती है। ऑर्डर पर इसे लोगों के लिए तैयार किया जाएगा। आसिफ ने बताया कि मेटल वाली साइकिल को गड्‌ढों वाली सड़क में चलाने पर झटके शरीर तक पहुंचते हैं। बांस लचीला होता है ये झटकों के शरीर पर पहुंचने को कम करने में कारगर है।

ये साइकिल पूरी तरह से हैंड मेड है।

ये साइकिल पूरी तरह से हैंड मेड है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular