Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: भाई ने की बहन की जिंदगी बर्बाद.. नाबालिग युवती...

BCC News 24: भाई ने की बहन की जिंदगी बर्बाद.. नाबालिग युवती की 49 वर्षीय अधेड़ से कराई शादी.. खुद का दूसरा विवाह करने के लिए भाई ने लिया आटा-साटा कूप्रथा का सहारा, बुजुर्ग शराब पीकर हर दिन करता था रेप

राजस्थान: धौलपुर में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां अपने ही सगे भाई ने 16 साल की नाबालिग बहन का 33 साल बड़े व्यक्ति से आटा-साटा कूप्रथा के तहत सौदा कर डाला। जब पिता ने इस बात को लेकर विरोध किया तो बेटे ने उन्हें भी धमकी दी। जिस व्यक्ति से उस लड़की की शादी कराई गई, वह रोज भीख मांगकर शराब पीता है और अपनी पत्नी की बेरहमी से पिटाई करता है। पति से तंग आकर नाबालिग ने अपने सबसे छोटे भाई को फोन कर सारी बात बताई। जिसके बाद यह मामला बाल कल्याण समिति तक पहुंचा।

आटा-साटा के तहत भाई ने तय की शादी
नाबालिग ने बताया कि वह दूसरे नंबर भाई के साथ मुंबई में रही थी। भाई ने अपनी दूसरी शादी करने के लिए अपने साडू के बड़े भाई से उसका आटा-साटा तय कर दिया। जो उससे उम्र में 3 गुना बड़ा है। नाबालिग ने बाल कल्याण समिति को बताया कि उसके ससुराल वाले उसे रोज मारते-पीटते हैं। जिसकी शिकायत करने पर दूसरे नंबर के भाई ने भी उसे धमका दिया।

अपनी शादी के लिए बहन की जिंदगी की बर्बाद
हैदराबाद में मजदूरी करने गया छोटा भाई बहन के फोन करते ही उसे ससुराल से ले आया और बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। धौलपुर बाल कल्याण समिति सदस्य गिरीश गुर्जर ने बताया कि नाबालिग बसेड़ी के एक गांव की रहने वाली है। उसके तीन भाई हैं जिनमें सबसे बड़ा अलग रहता है। दूसरे नंबर का भाई मुंबई में ऑटो चलाता है और तीसरा हैदराबाद में मजदूरी करता है। गिरीश गुर्जर ने बताया कि नाबालिग को बदहवास हालत में धौलपुर लाया गया था। प्राथमिक बयान लेने के बाद उसे सखी कल्याण केंद्र में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि नाबालिग की काउंसलिंग कराने के बाद उसके बयान दर्ज किए जाएंगे। बयानों के बाद मामले में पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

भाई की बारात लौटी, आ गई नाबालिग की बारात
नाबालिग पीड़िता ने भास्कर को बताया कि 15 मार्च को उसके भाई ने दूसरी शादी रचाई थी। सुबह घर से भाई बारात लेकर शादी करने के लिए गया था। जिसको लेकर पूरे घर में खुशी का माहौल था। रात को बारात घर लौटी तो उसके साथ ही उनके दरवाजे पर एक बारात आ गई। उसी समय नाबालिग को बताया गया कि उसकी शादी आटा-साटा प्रथा के तहत तय कर दी गई है। शादी से मना किया तो भाई ने उसकी पिटाई कर दी। पिता बचाने पहुंचा तो उसके भाई ने उन्हें भी धमका दिया। नाबालिग ने बताया कि शादी के दिन उसने भागने की भी कोशिश की थी। लेकिन मौका नहीं मिला।

शराब पीकर करता था मारपीट
नाबालिग ने बताया कि उसका पति रोजाना भीख मांगकर शराब पीता है। घर लौटने पर रोज उसके साथ मारपीट करता था। विरोध करने पर उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म कर पहली पत्नी की तरह हत्या करने की धमकी देता था। पीड़िता ने बताया कि उसकी पहली पत्नी आग लगने की वजह से जलकर मर गई थी। अपनी दूसरी शादी करने के लिए उसने पहले भाई की दूसरी शादी करवाई। ताकि आटा-साटा में वो खुद ब्याह कर सके।

क्या है आटा साटा प्रथा
राजस्थान में वर्षों से यह प्रथा चली आ रही है। जिसके तहत अपने बेटे की शादी करने के लिए बदले में अपनी बेटी की शादी सामने वाले पक्ष के लिए किसी लड़के से तय होती है। कई बार इस प्रथा के तहत दो से ज्यादा जोड़ों की शादी होती हैं। इसमें कई बार जोड़े बेमेल होते हैं। यानी दूल्हा-दुल्हन की उम्र में काफी अंतर होना। आटा साटा का स्थानीय मतलब होता है अदला-बदली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular