Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की 'परीक्षा पे चर्चा', स्कूली बच्चों को...

CG: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की ‘परीक्षा पे चर्चा’, स्कूली बच्चों को दिए तनावमुक्त परीक्षा देने के टिप्स…

  • वार्षिक परीक्षा की तैयारी केसाथ प्रतियोगी परीक्षाओं के भरे फार्म, मिलेंगे बेहतर विकल्प-कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल
  • रायगढ़ के नटवर स्कूल में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम

रायगढ़: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्कूली बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा को उत्सव की तरह मनाने एवं विद्यार्थियों में तत्संबंधी तनाव दूर करने के लिए सीधा संवाद किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बच्चों से सीधा संवाद कर उन्हें परीक्षा को एक उत्सव की तरह मनाने तनावमुक्त एवं उत्साह के साथ दिलाने के टिप्स दिए। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को अपने पास बिठाया। कांकेर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र शेख कैफुर रहमान ने प्रधानमंत्री से सवाल करते हुए पूछा। परीक्षा के दौरान अधिकांश छात्र घबराहट महसूस करते हैं, जैसा कि प्रश्नों को सही ढंग से न पढऩा आदि। मेरा आपसे प्रश्न है कि इन गलतियों से कैसे बचा जाए कृपया अपना मार्गदर्शन दें? जिस पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उत्तर दिया कि धैर्य रखकर अतिउत्साह में न आना और परीक्षा को एक उत्सव की तरह देखना बहुत जरूरी है।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम सोलंकी, कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, निगम आयुक्त श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.बाखला, स्कूल की प्राचार्य रूबी वर्गीस रायगढ़ के नटवर अंग्रेजी माध्यम स्कूल में आयोजित परीक्षा पे चर्चा के सीधे प्रसारण कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं नटवर स्कूल को 12 साल पूर्व से जानता हूं। नटवर स्कूल हमारे जिले का स्तंभ है और 12 साल बाद यहां की अधोसंरचना और भी बेहतर हुई है। शिक्षा के क्षेत्र में भी आपको बेहतर करना होगा, आप जितना मेहनत करोगे उतना उतना देश के लिए काम आएगा। आप सभी फाइनल एग्जाम देने जा रहे हैं, उसके साथ ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के सारे फॉर्म आपको भरने हैं। नटवर स्कूल एक अग्रणी स्कूल है तो आपके स्कूल से सभी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे नीट, जेईई, क्लैट सारे एग्जाम की फॉर्म भरने होंगे, ताकि आपके पास दो से तीन विकल्प होंगे तभी आगे आपके कैरियर चुनने में आसानी होगी। उन्होंने अनुभव साझा करते हुए कहा कि हमने भी यूपीएससी के अलावा और भी बहुत सारे फॉर्म भरे थे, फिर उसके बाद हमने तय किया कि हमें कौन सी नौकरी करनी है। आप में से जो नौकरी करना चाहते हैं, या बिजनेस करना चाहते हैं, उसमें बेहतर करें देश के विकास में अपना योगदान दे। उन्होंने आगामी परीक्षा के लिए सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी।

स्कूली छात्राओं ने कहा परीक्षा पे चर्चा से मिली टाईम एवं स्ट्रेस मैनेजमेंट की जानकारी कक्षा 12 वीं की छात्रा कु.सोनिया चौहान ने कहा कि परीक्षा के दौरान तनाव की स्थिति निर्मित होती है, जो आज प्रधानमंत्री श्री मोदी के परीक्षा पे चर्चा में दिए गए तनाव दूर करने के टिप्स काफी कारगर होंगे। इसी प्रकार नुपूर पटेल एवं अनुष्का महतो ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में परिवार एवं शिक्षकों द्वारा अधिक पढ़ाई के लिए जोर दिया जाता है जिससे डर के साथ तनाव की स्थिति बनती है, वहीं दोस्तों के बीच प्रतिस्पर्धा भी रहती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा परीक्षा पे चर्चा के माध्यम से हमें महसूस हुआ कि किस प्रकार अन्य परीक्षाओं की तरह बिना डर एवं झिझक के परीक्षा देनी है। साथ ही परीक्षा के दौरान किस तरह तनाव दूर करना, टाईम मैनेजमेंट कैसे करना है, यह जानकारी मिली।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular