Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: युवक के चेहरे में सात सेमी घुस गया चाकू.. गाल को...

CG: युवक के चेहरे में सात सेमी घुस गया चाकू.. गाल को फाडते हुए आंख के पीछे धंस गया था, मेडिकल कॉलेज में बड़ी मुश्किल से बची रोशनी

रायपुर: पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के डाॅ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के डॉक्टरों ने बड़ी मुश्किल से एक युवक की आंख की रोशनी बचाई है। युवक की बाईं आंख के पिछले हिस्से में एक चाकू घुस गया था। यह चाकू गाल की हड्‌डी को फाड़ते हुए सात सेंटीमीटर तक भीतर घुसा था। आंख की मांसपेशियां कट गई थीं।

नेत्र रोग विभाग की अध्यक्ष डाॅ. निधि पांडेय और डॉ. अमृता वर्मा ने बताया, पांच फरवरी की रात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरोरा से एक युवक आपात चिकित्सा विभाग में मारपीट में घायल होकर आया था। युवक को हाथापाई के दौरान किसी ने चाकू मार दिया था जो बायें गाल से घुसकर हड्डी को पार करता हुआ आंख के पीछे जाकर फंस गया था। इसकी वजह से मरीज को असहनीय दर्द हो रहा था। आंख की मांसपेशियां भी कट गई थी। एक्स-रे, सीटी स्कैन कराने पर मालूम हुआ कि चाकू लगभग सात सेंटीमीटर अंदर घुसा हुआ है। पूरी जांच करने के बाद ऑपरेशन करने का फैसला हुआ। डॉक्टरों के सामने चुनौती इस बात की थी कि चाकू भी बाहर आ जाये और युवक की आंख की रोशनी भी बच जाये। समस्त मेडिको लीगल औपचारिकताएं पूरी करने के बाद डाॅ. निधि पांडेय के नेतृत्व में डाॅ. अमृता वर्मा, डाॅ. विनन्ती कंगाले ध्रुव, डाॅ. मुकेश भगत की टीम ने ऑपरेशन किया। इसमें आंख की रोशनी को सुरक्षित रखते हुए चाकू को बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है, अब मरीज की स्थिति सुधर रही है।

इस चाकू का पूरा फल युवक के चेहरे में घुस गया था।

इस चाकू का पूरा फल युवक के चेहरे में घुस गया था।

खरोरा पुलिस ने दर्ज की है एफआईआर

खरोरा पुलिस के मुताबिक, इस मामले में मांठ गांव के शंकर बघेल ने एफआईआर दर्ज कराई है। शिकायत के मुताबिक शंकर बघेल, गांव के ही डागेश्वर यादव को मोटरसाइकिल पर बिठाकर जा रहा था। गुरु घासीदास मंदिर के पास उन लोगों की गांव के ही समीर खुंटे से विवाद हो गया। किसी तरह बीच-बचाव कर ये लोग घर आये। उसी समय समीर खुंटे चाकू लेकर आया और डागेश्वर के चेहरे पर मार दिया। उसकी वजह से डागेश्वर गिर गया। उसके बाद समीर खुंटे वहां से भाग गया।

इस एक्सरे में आंख के पीछे धंसे चाकू की तस्वीर देखी जा सकती है।

इस एक्सरे में आंख के पीछे धंसे चाकू की तस्वीर देखी जा सकती है।

स्थानीय अस्पताल ने रिफर कर दिया था

पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक घायल डागेश्वर को लेकर उसके परिजन और गांव के लोग खरोरा के ही एक निजी अस्पताल में पहुंचे थे। वहां से उसको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेफर कर दिया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने भी बेहतर इलाज के लिए तुरंत ही रायपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular