Sunday, May 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : बिलासपुर में गतेश्वर नाथ मंदिर से संगमरमर का शिवलिंग चोरी,...

Chhattisgarh : बिलासपुर में गतेश्वर नाथ मंदिर से संगमरमर का शिवलिंग चोरी, काले ग्रेनाइट की जलहरी को भी उखाड़ने की कोशिश, CCTV में 2 संदिग्ध युवक कैद

बिलासपुर: जिले के गतेश्वर नाथ मंदिर से व्हाइट संगमरमर पत्थर से बने शिवलिंग चोरी हो गई है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। रात 1:40 बजे गांव के सीसीटीवी में बाइक सवार दो संदिग्ध युवक कैद हुए हैं। मामला पचपेड़ी थाना क्षेत्र के ग्राम ओखर का है।

दरअसल, ओखर गांव के गतवा तालाब के पास मंदिर बना हुआ है। जहां रविवार-सोमवार की रात अज्ञात चोर मंदिर का ताला तोड़कर काले ग्रेनाइट की जलहरी में स्थित सफेद संगमरमर की शिवलिंग चोरी कर ले गया है। जलहरी को भी उखाड़ने का प्रयास किया गया। जबकि दान पेटी को कुछ नहीं किया है।

मंदिर के पास लगी लोगों की भीड़।

मंदिर के पास लगी लोगों की भीड़।

सुबह ग्रामीणों को लगी जानकारी

इसकी घटना की जानकारी तब हुई, जब गांव के गुहलेत साहू सुबह 4 बजे नहाकर पूजा करने मंदिर पहुंचा। इसकी सूचना बाकी ग्रामीणों को दी गई। वहीं, सूचना पर सीएसपी उदयन बेहर, मस्तूरी थाना प्रभारी रविंद्र अनंत, पचपेड़ी थाना प्रभारी ओपी कुर्रे, फोरेंसिक और डॉग स्क्वायड टीम मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है।

खुदाई के मिली थी काले ग्रेनाइट की जलहरी

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में ही खुदाई के दौरान काले ग्रेनाइट की जलहरी जमीन से खुदाई के दौरान मिली थी। जिसके ऊपर सफेद सगमरमर की शिवलिंग की स्थापना 1947 में कपिल नाथ पांडेय ने किया था। इस शिवलिंग को एमपी के भेड़ाघाट से बिलासपुर तक ट्रेन से लाया गया था। फिर बिलासपुर से पैदल गांव लेकर आए थे।

गतेश्वर नाथ मंदिर से व्हाइट संगमरमर पत्थर से बने शिवलिंग चोरी।

गतेश्वर नाथ मंदिर से व्हाइट संगमरमर पत्थर से बने शिवलिंग चोरी।

शिवलिंग का लगातार बढ़ रहा आकार

ग्रामीणों ने बताया कि गतेश्वर नाथ शिवलिंग का आकार धीरे-धीरे बढ़ रहा था। साल में तीन बार अपना रंग बदलता था। वहीं, पुन्नी मास फरवरी महीने में पिछले 5 साल से ओखर में मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले की शुरुआत गतेश्वर नाथ की पूजा-अर्चना के बाद होती है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular