Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh: वंदेभारत ट्रेन पर भिलाई स्टेशन के पास फिर पथराव.. एक सप्ताह...

Chhattisgarh: वंदेभारत ट्रेन पर भिलाई स्टेशन के पास फिर पथराव.. एक सप्ताह में दूसरी बार हुई पत्थरबाजी; रेलवे सुरक्षा बल ने दर्ज किया केस, घटना में जांच शुरू

बिलासपुर/भिलाई: छत्तीसगढ़ में हाल ही में शुरू हुई देश की सबसे तेज चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पर बुधवार की देर शाम भिलाई स्टेशन में पथराव कर दिया गया, जिससे ट्रेन की विंडो का शीशा टूट गया। आरपीएफ ने इस मामले में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं, इस घटना की जांच करने पहुंची टीम ने रेलवे ट्रैक किनारे रहने वाले लोगों को समझाइश के साथ चेतावनी भी दी है। इस ट्रेन की रैक चेन्नई से पहली बार बिलासपुर आई, तब भी किसी ने पथराव कर दिया था। तब रेलवे ने कोई कार्रवाई नहीं की थी।

जानकारी के अनुसार घटना बीते बुधवार की शाम 6:09 बजे की है। ट्रेन नागपुर से अपने तय समय पर निकली थी। अभी ट्रेन अपने निर्धारित गति से भिलाई नगर रेलवे स्टेशन से पावर हाउस स्टेशन के बीच पहुंची थी कि अचानक तेज आवाज आई। इससे यात्री घबरा गए और दहशत में आ गए। बाद में पता चला कि ट्रेन में पथराव किया गया है, जिससे ई-1 कोच की सीट नंबर एक के पास खिड़की का कांच टूट गया।

पथराव से विंडों का टूटा शीशा।

पथराव से विंडों का टूटा शीशा।

रेलवे सुरक्षा बल ने दर्ज किया केस, मौके पर पहुंच कर दी समझाइश
पत्थरबाजी की इस घटना के बाद गुरुवार को आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची थी। इस दौरान उन्होंने रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाले लोगों से पूछताछ कर जानकारी जुटाई। लेकिन, पत्थरबाजों का कुछ पता नहीं चल सका है। आरपीएफ ने पथराव करने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही मुखबिरों के जरिए पत्थरबाजों की जानकारी जुटाई जा रही है। इस दौरान टीम ने रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाले लोगों को समझाइश के साथ चेतावनी भी दी है। लोगों से कहा गया है कि इस तरह की पत्थरबाजी की घटना को रोकने में रेलवे की मदद करें और ऐसा करने वालों को भी समझाइश देकर जागरूक करें।

आरपीएफ ने रेलवे ट्रैक किनारे रहने वाले लोगों को दी समझाइश।

आरपीएफ ने रेलवे ट्रैक किनारे रहने वाले लोगों को दी समझाइश।

वंदेभारत रैक ट्रेन शुरू होने से पहले रैक को चेन्नई से बिलासपुर लाया गया था। उस समय भी रास्ते में असामाजिक तत्वों ने पत्थबाजी की थी, जिससे ट्रेन का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया था। एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने के तीन दिन बाद पत्थरबाजी की यह दूसरी घटना है।

ट्रेन में है आरामदायक रिवाल्विंग चेयर।

ट्रेन में है आरामदायक रिवाल्विंग चेयर।

160 किमी प्रतिघंटे की है रफ्तार

वंदेभारत ट्रेन भारत में सबसे तेज चलनी वाली गाड़ी है। यह ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी हाई-स्पीड 180 किमी प्रतिघंटे है। फिलहाल, इसे रेलवे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चला रही हैं, जिसे 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाने का प्लान है। मगर बिलासपुर नागपुर रूट पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएगी। इसके लिए ट्रायल भी हो चुका है। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और इसमें ऑटोमेटिक गेट लगे हैं। इस ट्रेन में सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है और यह अपने पुराने रूप से भी बेहतर है। नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। इसमें रिक्लाइनिंग सीट लगाई गई है। इसमें ऑटोमेटिक फायर सेंसर की व्यवस्था की गई है। इसमें वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड कंटेंट की व्यवस्था है। इस अपग्रेडेड ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप है। पहले यह बैकअप एक घंटे का था।

सिक्योरिटी से लैस वंदेभारत ट्रेन

  • इंजन: ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन युक्त होगी, यानी इसमें अलग से इंजन नहीं होता है। आगे और पीछे, दोनों तरफ लोको पायलट केबिन बने होंगे।
  • जीपीएस: ट्रेन में जीपीएस सिस्टम लगा होने से इसकी लोकेशन मोबाइल पर भी चेक कर सकेंगे। मोबाइल एप पर ट्रेन का टाइम व लोकेशन शो होगी।
  • सीसीटीवी: सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगे होंगे।
  • वैक्यूम बेस्ड बायो टायलेट: कोच के टॉयलेट वैक्यूम बेस्ड बायो टायलेट होंगे। जैसे फ्लाइट में होते हैं। इससे टॉयलेट क्लीन रहेंगे।
  • इमरजेंसी पुश बटन: कोच में इमरजेंसी पुश बटन होगा, इससे किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर दबा सकेंगे।
  • यूरोपियन स्टाइल चेयर : एग्जीक्यूटिव क्लास की चेयर यूरोपियन स्टाइल की आरामदेह सीट है, जो गोल्डन, वायलेट और पिंक कलर में होती है।
  • फ्लाइट जैसी लगेज रैक : इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं।

30 सितंबर को पीएम ने दिखाई थी हरी झंडी

नई पीढ़ी की इस वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को 30 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। मोदी ने गांधीनगर से लेकर अहमदाबाद तक इसमें यात्रा भी की थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular