Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG न्यूज़: छत्तीसगढ़ में पहली बार... हर बस में लगेगा पैनिक बटन,...

CG न्यूज़: छत्तीसगढ़ में पहली बार… हर बस में लगेगा पैनिक बटन, पुश करते ही 112 कंट्रोल रूम में अलार्म

रायपुर: छत्तीसगढ़ में लंबी और छोटी दूरी की सभी यात्री बसों में जीपीएस सिस्टम के साथ-साथ पहली बार पैनिक बटन भी लगाए जाएंगे। बटन दबाते ही डायल-112 के कंट्रोल रूम में खतरे का अलार्म बजने लगेगा। अलार्म किस बस में बजाया गया है? बस उस समय कहां से गुजर रही है? ये सारी जानकारी अलार्म बजने के साथ ही कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर नजर आने लगेगी। कंट्रोल रूम से उसी बस के ड्राइवर-कंडक्टर संपर्क कर स्थिति जानकारी ली जाएगी। यदि उनसे संपर्क नहीं हुआ तो उस इलाके के करीबी थाने को सूचना देकर मदद भेजी जाएगी। परिवहन विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।

एक माह के भीतर इसे शुरू कर लिया जाएगा। परिवहन विभाग अभी ट्रायल के तौर पर सबसे पहले इसे सिटी बसों में लगाएगा। बसों में पैनिक बटन के लगने के साथ ही जीपीएस भी एक्टिवेट किया जाएगा। इससे कौन सी बस कहां और कितनी स्पीड पर चल रही है, ये कंट्रोल के स्टाफ देख सकेंगे। बस में किसी तरह की छेड़छाड़ होने पर पैनिक बटन दबाने से मदद के लिए तत्काल हाइवे पेट्रोलिंग या फिर स्थानीय पुलिस पहुंचेगी। हालांकि इसे दो साल पहले शुरू करना था, लेकिन अब इसे शुरू किया जा रहा है।

12 हजार बसों में लगेगा
छत्तीसगढ़ में यात्री सुविधा प्राइवेट ऑपरेटरों के हाथ में है। अभी पूरे प्रदेश में लंबी और छोटी दूरी की लगभग 12 हजार बसें संचालित हो रही हैं। 6000 स्कूल बसें अलग चल रही है। पैनिक बटन लगने से दुर्घटना या कोई समस्या होने पर बस में सवार यात्री भी बटन दबाकर मदद बुलवा सकेंगे। जीपीएस से बसों पर नजर रखने कंट्रोल रूम बनाया गया है।

एक बस में कई जगह लगेंगे
परिवहन विभाग के राज्योत्सव स्टॉल में पैनिक बटन का डेमो किया गया। स्टॉल में मुख्यमंत्री की विजिट के दौरान परिवहन सचिव एस प्रकाश ने बताया गया कि बस के दोनों गेट, चालक के पास तथा निर्धारित अंतराल में पैनिक बटन लगाया जाएगा।

प्रदेश की बसों में जीपीएस सिस्टम और पैनिक बटन लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर रहे हैं और सुविधा इसी माह से शुरू की जाएगी। -एस प्रकाश , सचिव-परिवहन विभाग

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular